image

यूपी में इस तारीख को आंधी का खतरा, 11 जिलों में गरज चमक से साथ बारिश की चेतावनी

धर्मेंद्र सिंह

लखनऊ।उत्तर प्रदेश में मौसम अपना मिजाज लगातार बदला रहा है।कभी बारिश तो, कभी गर्मी सितम ढा रही है।अब इस हफ्ते एक बार फिर यूपी में बारिश की संभावना जताई गई है।इस दौरान यूपी के लगभग 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार है।लखनऊ मौसम विभाग ने इसको लेकर इस सप्ताह के दो दिन येलो अलर्ट जारी किया है।हालांकि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े से यूपी में भीषण गर्मी पड़ने लगेगी।

यूपी में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने 5 और 6 अप्रैल को यूपी में बारिश होने की संभावना जताई है।इस दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होगी। साथ ही 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाऐं चलेंगी। 5 अप्रैल को सहारनपुर, मुजफ्फनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, ज्योतिबाफुले नगर और बिजनौर में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 6 अप्रैल को सहारनपुर, मुजफ्फनगर, बागपत, मेरठ, बरेली, पीलीभीत, मुरादाबाद बिजनौर में बारिश होने की संभावना हैं।

यूपी में बारिश के बाद तापमान बढ़ने लगेगा और भीषण गर्मी पड़ने लगेगी।फिलहाल यूपी में सुबह के समय मौसम सुहावना बना हुआ है तो वहीं दोपहर के समय तेज धूप का असर हो रहा है। सोमवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।वहीं हरदोई में अधिकतम तापमान 37.5 न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।कानपुर में अधिकतम तापमान 37 न्यूनतम 20.8 डिग्री सेल्सियस, इटावा में अधिकतम तापमान 35 न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 33.8 न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यूपी में मौसम के बदलते मिजाज से लोग परेशान हैं। कभी गर्मी और कभी बारिश का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।इस दौरान बच्चों और बुजर्गों को बुखार और सर्दी सता रही है। यूपी में अगले दो दिन मौसम साफ रहने वाला है। कुछ इलाकों में हवाऐं चलने से मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

Post Views : 83

यह भी पढ़ें

Breaking News!!