image

राज्यपाल द्वारा मातृछाया की सराहना

लखनऊ

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लखनऊ के सरोजनी नगर स्थित स्वयंसेवी संस्था उम्मीद द्वारा संचालित शारीरिक रूप से अक्षम, मानसिक मंदित महिलाओं के आश्रयगृह ‘मातृछाया‘ का भ्रमण किया व संबंधित महिलाओं से मुलाकात की।
        इस अवसर पर राज्यपाल ने उम्मीद संस्था की सराहना करते हुए कहा कि मन में सेवा का भाव हो तो इस प्रकार के कार्य सम्पन्न होते हैं। उन्होंने उम्मीद संस्था की सराहना करते हुए कहा कि उनके द्वारा ऐसी बेटियों और माताओं हेतु आश्रय स्थल उपलब्ध कराया गया जो अपने परिवार से बिछुड़ गए या जिन्हें समाज ने परित्यक्त कर दिया। उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे लोगों का हाथ पकड़ने वालों की संख्या कम है।
          राज्यपाल ने मातृछाया आश्रय गृह के वातावरण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यहाँ शहर की भीड़ भार और प्रदूषण से मुक्त शुद्ध हवा, शांति, पर्यावरण और प्रेम मिलता है।
         राज्यपाल ने कहा की सरकार और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा इस प्रकार के कार्याे का संचालन किया जाता है, किंतु यह सभी नागरिकों का दायित्व है कि ऐसे परिवारजन की सहायता करके उन्हें योग्य स्थान पर पहुंचाया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग से भी अपेक्षा की कि पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं भी ऐसे भाई बहन मिले तो उन्हें योग्य स्थान पर पहुंचाया जाए, उनके स्वास्थ्य सुविधाओं का ख्याल रखा जाए। राज्यपाल जी ने कहा कि ऐसे लोगों की जब सेहत अच्छी होने लगती है तब उन्हें पुरानी स्मृतियों याद आती हैं और ऐसी संस्थाएं फिर उन्हें संपर्क करके उनके घर पहुंचाने का कार्य करती है।
        राज्यपाल ने  भिक्षावृत्ति में संलग्न 500 बच्चों को शिक्षा की तरफ उन्मुख करने पर उम्मीद संस्था की सराहना करते हुए  कहा कि उन्हें पढ़ने के लिए स्मार्ट क्लासेस और सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। बच्चों के माता पिता को भी इस पेशे मुक्त किया गया है तथा उन्हें व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा प्रशिक्षण के माध्यम से सीखने से आत्मविश्वास बढ़ता है और  महिलाएं आगे बढ़ने का प्रयास करती है।
        राज्यपाल जी ने इस प्रकार के कार्य को ईश्वरीय कार्य और पुण्य कार्य की संज्ञा दी और कहा कि ऐसे कार्यों से आज समाज जुड़ रहा है। उन्होनें कहा कि जब सब एक ही नेक विचार वाले लोग एकत्र होते हैं तब इस प्रकार के कार्य सम्भव होते हैं। इस प्रकार के कार्य में उन्होंने गांव वालों को भी सहयोगी बनने की अपील की ।
        राज्यपाल जी ने लखनऊ उद्योग भारती के सौजन्य से आश्रयगृह स्थित गौशाला का शिलान्यास एवं आश्रय गृह की संवासनियों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर मानसिक मंदित महिलाओं का उत्साहवर्द्धन किया। वे आश्रयगृह में आवासित महिलाओं से मिली तथा उनका हालचाल जाना। आज आयोजित कार्यक्रम में मानसिक मंदित महिलाओं द्वारा ‘हम होंगे कामयाब‘ गीत की प्रस्तुति भी दी गयी।
          इस अवसर पर राज्यपाल जी ने आश्रयगृह मातृछाया में सहयोग करने वाले लखनऊ उद्योग भारती के सदस्यगण व अन्य महानुभावों  को सम्मानित किया।
कार्यक्रम में उम्मीद संस्था के संस्थापक  बलवीर सिंह मान ने कहा कि इंसान की सेवा ही परमात्मा की सेवा है। कार्यक्रम के समापन पर उम्मीद संस्था की आराधना सिंह द्वारा राज्यपाल का धन्यवाद किया गया।
         इस अवसर पर श्रीमती उषा अवस्थी, लखनऊ उद्योग भारती के सदस्य,सहयोगी संस्थाएं व अन्य लोग उपस्थित थे।

Post Views : 66

यह भी पढ़ें

Breaking News!!