image

धोनी-कोहली की तरह मिशन साउथ अफ्रीका में फेल हुए ऋषभ पंत, इतिहास रचने से चूका भारत

घरेलू सरजमीं पर भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक भी टी20 सीरीज नहीं जीती है। अभी तक दोनों टीमों के बीच भारत में तीन सीरीज खेली गई है जिसमें मेहमान टीम ने 2015 में एक सीरीज जीतकर दबदबा बनाया हुआ है।

रविवार रात भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का अंत निराशाजनक अंदाज में हुआ। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सीरीज का निर्णयाक मैच बारिश की भेंट चढ़ा जिसके बाद सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई। इसी के साथ भारतीय सरजमीं पर साउथ अफ्रीका का टीम इंडिया पर दबदबा जारी है। घरेलू सरजमीं पर भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह तीसरी टी20 सीरीज थी और इस बार भी टीम इंडिया मेहमान टीम को हराने में कामयाब नहीं हुई। इन तीन सीरीज में से दो सीरीज ड्रॉ रही है जबकि एक सीरीज 2015/16 में साउथ अफ्रीका ने जीती थी।

धोनी-कोहली के क्लब में शामिल हुए ऋषभ पंत

2015/16 में जब साउथ अफ्रीका ने पहली बार भारत में टी20 सीरीज खेली थी तो उस दौरान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया को उन्होंने 2-0 से धूल चटाई थी। 3 मैच की इस सीरीज का आखिरी मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा था। वहीं विराट कोहली की कप्तानी में 2019/20 में सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। उस दौरान भी एक मुकाबला बारिश की वजह से धुला था। अब 5 मैचों की इस सीरीज का भी एक मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद सीरीज 2-2 की बराबरी पर रही और पंत की अगुवाई में भी टीम इंडिया इतिहास रचने से चूक गई।

भारत ने सीरीज में की थी जोरदार वापसी

सीरीज के शुरुआती दो मैच जीतकर साउथ अफ्रीकी टीम ने अपना डोमिनेंस दिखाया था। मेहमान टीम ने दिल्ली में 7 तो कटक में 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। मगर शुरुआती दो मुकाबले हारने के बाद टीम इंडिया ने जोरदार कम बैक किया। शानदार गेंदबाजी के चलते भारत ने विशाखापट्टनम में 48 तो राजकोट में 82 रनों के अंतर से साउथ अफ्रीका को धूल चटाकर सीरीज में 2-2 की बराबरी की।

Post Views : 327

यह भी पढ़ें

Breaking News!!