image

बारिश में भी नहीं रूकी पोलियो की टीम, घर-घर जाकर 6.7 लाख बच्चों को पिलाई दो बूंद जिंदगी की

आगरा

आगरा। जनपद में 18 सितंबर से पोलियो अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान मौसम खराब होने पर भी पोलियो की टीम का हौंसला पस्त नहीं हुआ। टीम द्वारा जलभराव की स्थिति में और बारिश के दौरान भी घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि सघन पल्स पोलियो अभियान में 18 सितंबर को बूथ दिवस आयोजित हुआ। इसके बाद 19 से 24 सितंबर तक प्रतिदिन 1668 टीमों ने घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान के दौरान शून्य से पांच साल तक के 7.3 लाख लोगों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य था। इसके सापेक्ष 6.7 लाख लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा चुकी है। अभियान के दौरान पोलियो की टीम द्वारा 9.24 लाख से अधिक घरों को कवर किया गया। डीआईओ ने बताया कि अन्य छूटे हुए बच्चों को बी-टीम द्वारा अभियान चलाकर पोलियो की दवा पिलाई जा रही है।

फतेहाबाद क्षेत्र की आसे का पुरा क्षेत्र की आशा रेनू ने बताया कि हमें अभियान को सफल बनाना है। इस कारण हम बारिश से डरे नहीं। जलभराव होने के बावजूद हमने घर-घर जाकर लक्षित बच्चे तक पहुंचकर उन्हें पोलियो की दवा पिलाई।

शाहगंज क्षेत्र की आशा यास्मीन ने बताया कि बारिश के कारण कई क्षेत्रो में जलभराव हो गया था। लेकिन हमें उस क्षेत्र को कवर करना था। इस कारण हम कई जगह पर जलभराव होने के बावजूद भी लक्षित घर तक पहुंचे और वहां पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

अभियान में यूनिसेफ की बीएमसी शाइना परवीन, आसे का पुरा गांव में टीम मेंबर निर्मला देवी, ममता देवी, आशा रेनू, यास्मीन, एमओआईसी डॉ. शेफाली कटियार, यूनिसेफ के बीएमसी धर्मवीर, सपना उपाध्याय महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

 

पोलियो अभियान एक नजर में

 

· 670504 बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई गई

 

· 924577 घरों को कवर किया

 

 

छूटे हुए बच्चों को पिलाई जा रही दवा

 

पोलियो की दवा पिलाने में जो लोग छूट गए हैं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन लोगों को सोमवार को बी-टीम द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई गई। इसके साथ ही धर्मगुरुओं व क्षेत्रीय लोगों का सहयोग लेकर विभाग द्वारा पोलियो की खुराक पिलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Post Views : 325

यह भी पढ़ें

Breaking News!!