image

पवित्र ग्रंथ का अपमान - उनकी मति को शुद्ध करने हेतु चित्रकूट की पावन भूमि पर बुद्धि शुद्धि यज्ञ का आयोजन

दिनेश अगरिया

चित्रकूट के घाट पर, भई संतन की भीर।
तुलसीदास चंदन घिसे, तिलक करे रघुवीर'।

आगरा के मॉर्निंग वॉकर्स द्वारा बनाई गई समाजसेवी संस्था जोनल पार्क मित्र मंडल जो कि समरसता के लिए पूर्ण समर्पित है के द्वारा 19 फरवरी को चित्रकूट के उस घाट पर बुध्दि शुद्धि यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है जहां महान संत गोस्वामी तुलसीदास जी को हनुमान जी की प्रेरणा से प्रभु श्रीराम का साक्षात्कार हुया था। 
14 सदस्यीय दल चित्रकूट के घाट पर 108 आहुति देकर और कामतनाथ जी महाराज की परिक्रमा देकर शांति पाठ करेंगे।
संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिनेश अगरिया का कहना है कि बाबा तुलसी दास जी को जब प्रभु राम जी के दर्शन हुए तो उनके ही आदेश पर उन्होंने अयोध्या पहुंचकर अवधी भाषा में महान ग्रंथ श्री राम चरित मानस जी की रचना की जो हर हिन्दू सनातनी के ह्रदय में वास करती है ऐसे पवित्र ग्रंथ का कुछ अल्पमति कलियुगी लोंगो ने अपमान किया है इसलिए उनकी मति को शुद्ध करने हेतु चित्रकूट की पावन भूमि पर बुद्धि शुद्धि यज्ञ का आयोजन किया गया है। इस विशेष यज्ञ का यहां आयोजन करने का कारण स्पस्ट करते हुए संस्था के प्रवक्ता कवि दिनेश अगरिया ने बताया कि मर्यादा के पर्याय श्री राम जी ने वनवास के 14 वर्षों के कालखंड में से 12 वर्ष 6 माह यहीं व्यतीत किए थे, यहां के कण कण में प्रभु का वास है। इस पवित्र भूमि पर प्रार्थना करने से प्रभु राम जी जरूर ऐसे मूर्ख लोंगो को सदबुद्धि दने की कृपा करेंगे। प्रभु बड़े दयालु हैं उन्होंने तो रावण को भी क्षमा याचना के कई अवसर दिए थे।
चौदह सदस्यीय दल में संस्था के अध्यक्ष लाल सिंह धाकरे, यात्रा संयोजक ललित वर्मा , योग गुरु वी. पी शुक्ला, बोहरे जितेंद्र शर्मा , जालमा उप निदेशक डॉ वी.के शर्मा , प्रवक्ता कवि दिनेश अगरिया, उपाध्यक्ष हरिओम सिंह प्रधान, पूर्व ब्लॉक प्रमुख श्री प्रकाश यादव , महासचिव वीरेंद्र शर्मा उर्फ वीरू भाई, यशवेंद्र सिंह, महिपाल यादव,कुलदीप पचौरी ,पिंकी त्यागी सक्षम धाकरे और लोकेंद्र दीक्षित आदि सनातनी शामिल रहेंगे।

Post Views : 315

यह भी पढ़ें

Breaking News!!