image

कंजक्टाइविस के मरीज बढ़े, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट,  बचाव के लिए सलाह जारी, पीड़ित बच्चों को स्कूल नहीं भेजे : सीएमओ

आगरा

आगरा। जिले के ब्लाॅकों व शहरी इलाकों के स्कूलों में कंजक्टाइविस के मरीजों में बढ़ोत्तरी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कंजक्टाइविस की रोकथाम के लिए संबंधित आईड्राप और दवाएं उपलब्ध करा दी है। विभाग की ओर से प्रभावित क्षेत्रों से स्वास्थ्य कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। आरबीएसके टीम बच्चों का उपचार कर रही है। संक्रमित बच्चों को आइसोलेट किए जाने की सलाह दी जा रही है।
सीएमओ डॉ.अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आईफ्लू को देखते हुए कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। ब्लॉक पिनाहट, जगनेर, फतेहपुर सीकरी के विभिन्न ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के स्कूलों से बच्चों के आने के बाद संंबंधित क्षेत्र में कैंप लगाया जा रहे हैं। 
आईडीएसपी के नोडल अधिकारी डॉ सुरेंद्र मोहन प्रजापति ने कहा कि कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग लाल आंख होने पर डॉक्टर से अवश्य सलाल है कोई भी आई ड्रॉप डॉक्टर की सलाह से ही आंख में डालें। संक्रमण के लक्षण दिखते ही बच्चों को स्कूल नहीं भेजे, बल्कि उन्हें अलग रहने की सलाह दें। विद्यालय में संक्रमण न फैले। इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य जागरुकता अध्यापकों से कराया जाए। 
--------

यह बरतें सावधानी
-आंखों को छुएं नहीं
--आंखों को रगड़े नहीं
-व्यक्तिगत सामान जैसे ड्रोप , रुमाल, तौलिया आदि का आदान-प्रदान नहीं करें।
--व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।
-------
बीमारी के लक्षण
-आंखों का लाल होना
--आंखों में खुजली होना
-आंखों से पानी गिरना
--आंखों में सूजन के साथ दर्द होना।

Post Views : 258

यह भी पढ़ें

Breaking News!!