image

सांसदों और विधायकों के लिए 'नो वर्क- नो पे' की नीति लागू की जाए

प्रियंका सौरभ

केवल राजनेताओं को ही मजा क्यों लेना चाहिए?  हम संसद में गतिरोध, व्यवधान देख रहे हैं और यह चलन बढ़ रहा है। राजनेता हमारे पैसे पर सवार हैं, अपना कर्तव्य पूरा नहीं कर रहे हैं, अपने निहित स्वार्थ के लिए संसद का कामकाज बंद कर रहे हैं, उन्हें बर्बाद किए गए समय के लिए पैसे का दावा करने का कोई अधिकार नहीं होना चाहिए। वेतन कटौती के साथ-साथ, उन्हें सत्र के दौरान मिलने वाली सभी सुविधाओं और सुविधाओं के भुगतान के लिए उत्तरदायी बनाया जाना चाहिए। व्यवधान और विवाद करने वालों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। यदि कोई अपने काम में ईमानदार नहीं है, तो उसे भुगतान क्यों किया जाएगा। उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। सत्र के दौरान संसद अस्सी दिनों तक चलती है। प्रत्येक दिन मात्र  छह घंटे काम होता है। अगर संसद पर होने वाले कुल सालाना खर्च को ध्यान में रखें तो सदन चलाने में हर मिनट का 2.5 लाख रुपए खर्च आता है।  किसी भी तरह, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हम केवल इस राशि का भुगतान कर रहे हैं।

 

संसद हमारे देश का मंदिर है, इसे चलने न देना बड़ी चिंता का विषय है। सुधार संसद से आकार लेते हैं, यदि कानून निर्माताओं द्वारा किए गए हंगामे के कारण निर्णय लेने की गति धीमी हो जाती है, तो राष्ट्र किसी भी उद्देश्य को प्राप्त नहीं कर पाएगा। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए 'वेतन नहीं तो काम नहीं' एक समाधान हो सकता है। बहस और विरोध लोकतंत्र का अभिन्न अंग हैं, ये हो, लेकिन स्तर को रोकने का कोई भी प्रयास विनाशकारी होगा और इसकी तुलना आपातकाल जैसी स्थिति से की जा सकती है। यह सत्तारूढ़ दल की जिम्मेदारी है कि वह संसद की पवित्रता की रक्षा करे और फलदायी कामकाज सुनिश्चित करने के लिए इसका प्रबंधन करे। प्रत्येक सांसद की उपस्थिति हम सभी के लिए पारदर्शी होनी चाहिए।  केवल राजनेताओं को ही मजा क्यों लेना चाहिए? हम संसद में गतिरोध, व्यवधान देख रहे हैं और यह चलन बढ़ रहा है। राजनेता हमारे पैसे पर सवार हैं, अपना कर्तव्य पूरा नहीं कर रहे हैं, अपने निहित स्वार्थ के लिए संसद का कामकाज बंद कर रहे हैं, उन्हें बर्बाद किए गए समय के लिए पैसे का दावा करने का कोई अधिकार नहीं होना चाहिए। वेतन कटौती के साथ-साथ, उन्हें सत्र के दौरान मिलने वाली सभी सुविधाओं और सुविधाओं के भुगतान के लिए उत्तरदायी बनाया जाना चाहिए। व्यवधान और विवाद करने वालों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

 

यदि कोई अपने काम में ईमानदार नहीं है, तो उसे भुगतान क्यों किया जाएगा। उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। सत्र के दौरान संसद अस्सी दिनों तक चलती है। प्रत्येक दिन मात्र छह घंटे काम होता है। अगर संसद पर होने वाले कुल सालाना खर्च को ध्यान में रखें तो सदन चलाने में हर मिनट का 2.5 लाख खर्च आता है।  किसी भी तरह, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हम केवल इस राशि का भुगतान कर रहे हैं। हम सामाजिक संपत्ति जैसे सड़क कर, पर्यटन और प्रत्येक स्थान के लिए कर का भुगतान करते हैं, बेहतर सेवा प्राप्त करने के लिए कर का भुगतान करते हैं, लेकिन हम अब सड़क या अन्य जगहों पर विकास नहीं देख सकते हैं। तो फिर ये बड़ा सवाल है कि ये सारा पैसा जाता कहां है। निःसंदेह यह राजनेताओं को जाता है, उन्हें हमारे पैसे से भुगतान किया जाता है, हम प्रत्येक इकाई पर जो कर चुकाते हैं वह उनकी विलासिता में जुड़ जाता है,  इसलिए कोई काम नहीं तो कोई पैसा नहीं एक अच्छी नीति है। अन्य कितनी नौकरियाँ आपको इस सीमा तक बर्बाद हुए घंटों का वेतन देती होंगी? यह कोई नहीं है। ये वो लोग हैं जो देश चला रहे हैं और ये समय की कितनी कद्र करते हैं।

 

  नाम पुकारना, इस हद तक विरोध करना कि कोई और अपनी बात न रख सके, कुर्सियाँ फेंकना, सत्र में नग्न आना और न जाने क्या-क्या। वे स्पष्ट रूप से मानते हैं कि यह भी कोई प्रकार का काम है जबकि शिकायत करते हैं कि दूसरा पक्ष उन्हें काम नहीं करने दे रहा है। उन्हें हमारे पैसे से भुगतान किया जाता है, प्रत्येक इकाई पर हम जो कर चुकाते हैं, वह उनकी विलासितापूर्ण बिना काम वाली लेकिन हास्यास्पद भुगतान प्रणाली में जुड़ जाता है। अब समय आ गया है कि हम अपनी मेहनत की कमाई को महत्व देना शुरू करें और हर मुद्दे पर संसद में काम के घंटों की इस निरर्थक बर्बादी को रोकें। ये वे लोग हैं जिन्हें राजनीतिक खेल खेलने के बजाय बैठकर निष्कर्ष निकालने के लिए भुगतान किया जाता है। बीजू जनता दल (बीजेडी) के सांसद बैजयंत पांडा ने हाल ही में घोषणा की कि वह संसद में बर्बाद हुए समय के अनुपात में अपना वेतन लौटा देंगे। इस कदम की प्रशंसा हुई और लोगों ने इसे खूब सराहा। यदि कोई हमारे राष्ट्र के बेहतर भविष्य के लिए पहल कर सकता है, तो हम इसे एक नीति बनाएं ताकि दूसरे भी इसका पालन करें।

 

 राष्ट्रपति और अन्य प्रमुख नेताओं द्वारा विभिन्न अपीलें की गई हैं कि व्यवधान बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन हमारे राजनेता जब भी संभव हो अनसुना करने में अच्छे हैं। ये वे लोग हैं जिन्हें हमारे देश के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करने और उन पर किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए वोट देकर प्रतिनिधि के रूप में भेजा गया है। दुर्भाग्यवश, वे केवल यह साबित करने के लिए झगड़ा करते हैं कि दूसरा पक्ष कितना गलत है या सत्र समाप्त होने तक एक अच्छी झपकी लेते हैं और वे महीने का भव्य पैकेज लेकर घर जाते है। सांसदों के लिए काम नहीं तो वेतन नहीं की नीति लागू की जाए।  पूरा देश इसी आधार पर चलता है। राजनेताओं के लिए यह अलग क्यों होना चाहिए? काम नहीं तो वेतन नहीं, सांसदों के हाथों संसद सत्र की बर्बादी को रोकने का सबसे तर्कसंगत समाधान प्रतीत होता है। उन्हें लगता है कि सत्ताधारी पार्टी पर आरोप लगाना उनका काम है, चाहे कुछ भी हो जाए। बाधित सत्र एक बड़ा नुकसान है और इससे निपटने का एकमात्र तरीका काम नहीं तो वेतन नहीं की नीति है।

Post Views : 265

यह भी पढ़ें

Breaking News!!