image

ट्यूनीशिया में जहाज डूबने से 16 प्रवासियों की मौत, 44 लोग लापता; तलाश जारी

ट्यूनीशिया के गृह मंत्रालय के अनुसार इस साल 20 जुलाई तक भूमध्य सागर में 901 शव बरामद किए गए थे जबकि 34 हजार 290 प्रवासियों को बचाया गया था या रोका गया था। उनमें से ज्यादातर उप-सहारा अफ्रीकी देशों से आए थे। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार इस वर्ष लगभग 90 हजार प्रवासी इटली पहुंचे हैं जिनमें से अधिकांश ट्यूनीशिया या पड़ोसी लीबिया से आए हैं।

ट्यूनीशिया और पश्चिमी सहारा के तटों पर जहाज दुर्घटनाओं में 16 प्रवासियों की मौत हो गई, जबकि 44 लोग लापता हो गए। लापता लोगों की तलाश जारी है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उत्तरी अफ्रीकी तट का अधिकांश भाग अनियमित प्रवासियों और मुख्य रूप से महाद्वीप के अन्य हिस्सों से आए शरण चाहने वालों के लिए एक प्रमुख प्रवेश द्वार बन गया है, जो बेहतर जीवन की उम्मीद में अक्सर जर्जर नावों में खतरनाक यात्राओं का प्रयास करते हैं।

स्फैक्स के तट पर जहाज दुर्घटना में 11 प्रवासियों की मौत

स्थानीय अदालत के प्रवक्ता फ़ौज़ी मस्मौदी ने कहा कि ट्यूनीशिया के दूसरे शहर स्फैक्स के तट पर एक जहाज दुर्घटना में 11 प्रवासियों की मौत हो गई। मासमौदी ने कहा कि अन्य 44 लोग लापता हैं, जबकि दो अन्य को नाव से बचाया गया, जिसमें 57 लोग सवार थे। ये सभी उप-सहारा अफ्रीकी देशों से थे।

भूमध्य सागर में ट्यूनीशिया के केर्केना द्वीप के पास डूबने से बचे लोगों ने कहा कि अस्थायी नाव सप्ताहांत में तटीय शहर स्फैक्स के उत्तर में एक समुद्र तट से रवाना हुई थी। मसमौदी ने एएफपी को बताया कि तटरक्षक इकाइयां और जीवित बचे लोगों की तलाश कर रही हैं। स्फैक्स और इटली के लैंपेडुसा द्वीप के बीच की दूरी केवल 130 किमी (80 मील) है।

सेनेगल के पांच प्रवासियों के शव बरामद

इस बीच, मोरक्को के अधिकारियों ने कहा कि सेनेगल के पांच प्रवासियों के शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि पश्चिमी सहारा में नाव पलटने के बाद 189 लोगों को बचा लिया गया है।

एक सैन्य सूत्र ने रबात की सरकारी स्वामित्व वाली एमएपी समाचार एजेंसी को बताया कि पांच शवों के साथ-साथ 'गंभीर हालत' में 11 प्रवासियों को अटलांटिक तट पर विवादित पश्चिमी सहारा के दूसरे शहर दखला के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

सूत्र के अनुसार, नाव 'राज्य के दक्षिण में स्थित एक देश' से शुरू हुई थी और मॉरिटानिया के ठीक उत्तर में गुएरगुआर्ट के तट पर खोजे जाने से पहले स्पेन के कैनरी द्वीप की ओर जा रही थी। सूत्र ने कहा, ''यह एक 'मुश्किल स्थिति' में था।

सूत्र के अनुसार, जिन प्रवासियों को बचाया गया, उनमें एक महिला भी शामिल थी।  उन्हें रविवार को दखला ले जाया गया और मोरक्को के अधिकारियों को सौंप दिया गया।

सबसे घातक प्रवास मार्ग

हाल के वर्षों में प्रवासियों की मौत में इजाफा हुआ है, क्योंकि हजारों लोग युद्ध या गरीबी से जूझ रहे यूरोप में बेहतर जीवन पाने की उम्मीद में भूमध्य सागर पार करने की कोशिश कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के अनुसार, उत्तरी अफ्रीका से यूरोप की ओर जाने वाला मध्य भूमध्यसागरीय प्रवासी मार्ग 2014 के बाद से 20,000 से अधिक मौतों के साथ दुनिया का सबसे घातक मार्ग है।

ट्यूनीशिया में अधिकारियों को शुक्रवार और रविवार के बीच स्फ़ैक्स के उत्तर में तट पर आए 12 प्रवासियों के शव मिले, लेकिन यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि क्या वे स्फ़ैक्स के ठीक सामने स्थित केरकेनाह द्वीप समूह के पास जहाज़ की तबाही से संबंधित थे। मसमौदी ने कहा कि अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या इस क्षेत्र में अन्य जहाजों के टुकड़े हुए हैं।

ट्यूनीशिया के गृह मंत्रालय के अनुसार, इस साल 20 जुलाई तक भूमध्य सागर में समुद्री दुर्घटनाओं के बाद 901 शव बरामद किए गए थे, जबकि 34 हजार 290 प्रवासियों को बचाया गया था या रोका गया था। उनमें से ज्यादातर उप-सहारा अफ्रीकी देशों से आए थे। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार, इस वर्ष लगभग 90,000 प्रवासी इटली पहुंचे हैं, जिनमें से अधिकांश ट्यूनीशिया या पड़ोसी लीबिया से आए हैं।

Post Views : 270

यह भी पढ़ें

Breaking News!!