image

पीएम बोले- जी20 की सफलता पूरे देश की, भारत की स्पीड का जवाब नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि 23 अगस्त की तारीख पूरे देश के लिए अंतरिक्ष दिवस के रूप में अमर हुई है। चंद्रयान 3 की सफलता के साथ के बाद भारत के वैज्ञानिकों का लोहा पूरी दुनिया ने माना है। पीएम ने कहा कि भारत की पहल पर अफ्रीकन यूनियन जी 20 का सदस्य बना। इस पीएम मोदी ने यह भी कहा कि रोजगार मेला लगाकर एक लाख लोगों को रोजगार दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जी 20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के दौरान छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि जी 20 सम्मेलन की सफलता पूरे देश की है। इस सम्मेलन के दौरान दुनिया के लिए बड़े-बड़े फैसले लिए गए। पीएम मोदी ने कहा है कि भारत की स्पीड का जवाब नहीं है। 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई। भारत में सऊदी अरब 100 बिलियन डॉलर निवेश करने वाला है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 23 अगस्त की तारीख पूरे देश के लिए अंतरिक्ष दिवस के रूप में अमर हुई है। चंद्रयान 3 की सफलता के साथ के बाद भारत के वैज्ञानिकों का लोहा पूरी दुनिया ने माना है।

पीएम ने कहा कि भारत की पहल पर अफ्रीकन यूनियन जी 20 का सदस्य बना। इस पीएम मोदी ने यह भी कहा कि रोजगार मेला लगाकर एक लाख लोगों को रोजगार दिया गया। पीएम ने कहा कि युवा जिससे जुड़ जाते हैं वह सफल हो जाता है। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले तीस दिन पर नजर डालें तो नए भारत के तेज का पता चलता है।

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले 30 दिनों में भारत की कूटनीति नई ऊंचाइयों पर पहुंची है। जी-20 से पहले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था। भारत के प्रयासों से ब्रिक्स समुदाय में छह नए देशों को शामिल किया गया। आने मुझे सभी अच्छे कर्म करने के लिए चुना है। जी-20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले मैंने इंडोनेशिया में विश्व के कई नेताओं के साथ बैठक की थी। उसके बाद जी-20 में दुनिया के लिए बड़े फैसले लिए गए। आज के ध्रुवीकृत अंतरराष्ट्रीय माहौल के बीच इतने सारे देशों को एक मंच पर लाना कोई छोटी बात नहीं है।"

पीएम ने पिछले 30 दिनों का रिपोर्ट कार्ड दिया

मोदी ने कहा, मैं आपको पिछले 30 दिनों का रिपोर्ट कार्ड देना चाहता हूं। इससे आपको नए भारत की गति और पैमाने का अंदाजा हो जाएगा। 23 अगस्त तो आपको याद ही होगा! हर कोई प्रार्थना कर रहा था और तभी अचानक सबके चेहरे पर मुस्कान आ गई। पूरी दुनिया ने सुनी भारत की आवाज: भारत चांद पर है। मोदी ने कहा, 23 अगस्त का दिन देश में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में अमर हो गया है। अपने चंद्र मिशन की सफलता के तुरंत बाद, भारत ने अपना सौर मिशन लॉन्च किया।

पीएम विश्वकर्मा योजना पर बोले प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा, सरकार ने कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की। पिछले 30 दिनों में रोजगार मेले के जरिये एक लाख से ज्यादा युवाओं को केंद्र सरकार की नौकरियां दी गई हैं। उन्होंने कहा, महिला आरक्षण विधेयक नए संसद भवन में पारित होने वाला पहला विधेयक बन गया और इसने देश को गर्व की भावना से भर दिया। बीते 30 दिनों में गरीबों, एससी, एसटी, ओबीसी और मध्यम वर्ग को सशक्त बनाने के लिए सरकार की तरफ से कई पहल की गईं।

पीएम मोदी ने युवाओं को बड़ा सोचने का दिया संदेश

मोदी ने कहा, युवाओं के लिए मेरा संदेश है, बड़ा सोचें। जी-20 शिखर सम्मेलन के असाधारण आयोजन से दुनिया अचंभित है, लेकिन मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं। जानते हैं क्यों, जब युवा किसी कार्यक्रम से जुड़ते हैं तो उसकी सफलता सुनिश्चित होती है। युवा सिर्फ वहीं प्रगति करते हैं जहां आशावाद, अवसर और खुलापन होता है। मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि देश की विकास यात्रा को जारी रखने के लिए स्वच्छ, स्पष्ट और स्थिर शासन आवश्यक है।

 

Post Views : 318

यह भी पढ़ें

Breaking News!!