image

घरों में काम करने के लिए खरीदे गए 51 लाख रोबोट, एक साल में 48% बढ़ी सर्विस रोबोट की बिक्री

फेडरेशन ने करीब 1,000 ऐसे क्षेत्रों की पहचान की है, जहां यह रोबोट काम आ सकते हैं। यह क्षेत्र दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में मौजूद हैं। बिक्री के यह आंकड़े 239 कंपनियों के सैंपल डाटा के आधार पर तैयार करवाए गए हैं। कुछ वर्षों से चिकित्सा क्षेत्र में रोबोटिक्स का उपयोग काफी बढ़ा है।

 

पूरी दुनिया में साल 2022 में 1.58 लाख सर्विस रोबोट खरीद गए। वैश्विक लिहाज से यह संख्या भले कम लगे, लेकिन मांग तेजी से बढ़ रही है। 2021 के मुकाबले इस बार 48 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसकी सबसे बड़ी वजह विभिन्न कामों के लिए स्टाफ की कमी को बताया गया है। इस कमी को काफी हद तक ऑटोमेटेड सर्विस रोबोट पूरा कर रहे हैं। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स की अध्यक्ष मरीना बिल ने कहा, सर्विस रोबोट उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। 

फेडरेशन ने करीब 1,000 ऐसे क्षेत्रों की पहचान की है, जहां यह रोबोट काम आ सकते हैं। यह क्षेत्र दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में मौजूद हैं। बिक्री के यह आंकड़े 239 कंपनियों के सैंपल डाटा के आधार पर तैयार करवाए गए हैं। कुछ वर्षों से चिकित्सा क्षेत्र में रोबोटिक्स का उपयोग काफी बढ़ा है। हालांकि फेडरेशन के अनुसार यहां रोबोट्स की मांग में 4 प्रतिशत गिरावट आई और कुल 9,300 रोबोट ही बेचे गए। सर्जरी में उपयोगी रोबोट्स की मांग 5 प्रतिशत बढ़ी, इनकी कुल 4,900 बिक्री हुई। मरीजों के पुनर्वास और नॉन-इन्वेसिव (गैर-चीरफाड़ संबंधित) कामों के लिए बने महज 3,200 रोबोट्स बिके, इनमें 16 प्रतिशत गिरावट आई।

घरों में फर्श साफ करने के लिए सबसे ज्यादा मांग
फेडरेशन के अनुसार 2022 में उपभोक्ता उपयोग के लिए 51 लाख रोबोट्स बेचे गए। इनमें सबसे ज्यादा 49 लाख घरेलू उपयोग के लिए बने थे। 28 लाख रोबोट्स तो केवल घरों के फर्श साफ करने के लिए खरीदे गए। यह वैक्यूम युक्त रोबोट काफी समय से अपनी जगह बना रहे हैं। लॉन में घास काटने वाले 11 लाख रोबोट और पढ़ाई व बातचीत में काम आने वाले 1.57 लाख रोबोट लोगों ने साल भर में खरीदे, इनमें पढ़ाई करवाने वाले रोबोट दो-तिहाई थे।

इन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा रोबोट पहुंचे
24,500 रोबोट होटल व यात्रा पर्यटन से जुड़े क्षेत्र में बेचने का दावा फेडरेशन ने किया, यहां सबसे ज्यादा 125% वृद्धि हुई। यह मोबाइल गाइडेंस, सूचना देने टेलीप्रजेंस सेवाओं में काम आ रहे हैं। 8,000 रोबोट खेती से जुड़े काम के लिए बेचे गए, इनमें 18 प्रतिशत वृद्धि हुई। 5,800 रोबोट पशुपालन से जुड़े कामों के लिए बेचे गए, इनमें 9 प्रतिशत वृद्धि हुई है। यह तबेले या खलिहान की सफाई और दूध निकालने में ऑटोमेशन की वजह से संभव हुआ। 6,900 रोबोट सफाई से जुड़े काम के लिए बिके, इनमें 8 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हुई। इनमें फर्श साफ करने वाले सबसे ज्यादा 4,900 रोबोट्स थे।

Post Views : 202

यह भी पढ़ें

Breaking News!!