image

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड लंदन ने सराहे डॉ. विजय किशोर बंसल के कार्य

धर्मेंद्र सिंह

आगरा। ताजनगरी का नाम एक बार फिर से डॉ. विजय किशोर बंसल ने रौशन किया है। प्रमुख उद्यमी और समाजसेवी डॉ. बंसल को समाज के लिए किए गए कार्यो को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड लंदन ने सराहा है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड लंदन ने उन्हें लेटर ऑफ एप्रिसिएशन से नवाजा है। इसके साथ ही अमेरिका की दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज ने उन्हें डॉक्ट्रेट की उपाधि से सम्मानित किया। इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एडवाइजरी कौंसिल ने उन्हें ग्रेट वॉरियर की संज्ञा दी। इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एडवाइजरी कौंसिल ने सर्टिफिकेट जारी करके विजय किशोर बंसल की सराहना की है। यही नहीं लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से जुड़ी संस्था ओएमजी ने भी समाजसेवी डॉ. बंसल के कार्यों की सराहना की।


18वीं डाक्टरेट की उपाधि से सम्मानित हुए डॉ. बंसल
शहर के उद्योग जगत में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले डॉ. विजय किशोर बंसल ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अपने उद्योग प्रबंधन से देश, दुनिया में पहचान स्थापित करने वाले डॉ. बंसल को 18वीं बार डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया है। डॉ. बंसल को अमेरिका की दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज ने उन्हें डॉक्ट्रेट की उपाधि से सम्मानित किया। उन्हें समाज के प्रति उदारता, सांस्कृतिक संवर्धन, समाज में सामाजिक समता- समरसता कायम रखने पर दी गयी है।

बाबा से मिली समाज सेवा की सीख को बढ़ा रहे आगे
डॉ. विजय किशोर बंसल ने बताया कि अपने बाबा रामबाबू बंसल से समाज सेवा और धार्मिक कार्यो में सहयोग की प्रेरणा विरासत में मिली। समाज के प्रति निस्वार्थ भाव सेवा और निष्ठा को देखते हुए ये उनकी 16वीं मानक उपाधि है। इससे पहले उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लन्दन ने भी गत वर्ष सम्मानित किया था।


स्कूल, वृद्धाश्रम खोले, कर रहे है जरुरतमंदों की सेवा
डॉ. विजय किशोर बंसल ने बच्चों की शिक्षा में सुधार लाने के इरादे से वह राजस्थान के करौली में विद्यालय और वृद्धाश्रम के जरीए जरुरतमंदों की सेवा कर रहे हैं। मैनपुरी में एक स्कूल को गोद लेकर संचालित कर रहे हैं। विजय किशोर बंसल ने कोरोना त्रासदी में गरीब एवं असहाय लोगों के बीच भोजन के करीब 25 लाख पैकेट बांटने का रिकॉर्ड कायम किया था। लॉकडाउन के दौरान 70 दिन तक पुलिस एवं प्रशासन की मदद से भोजन के करीब 12.5 लाख परिवारों तक खाद्य सामग्री के पैकेट तक पहुंचाए।

डॉ. विजय किशोर को अब तक मिले अवॉर्ड

-अमर उजाला कोरोना कर्मवीर सम्मान
-न्यूयॉर्क सिटी की नसाउ काउंटी ‘प्रशस्ति-पत्र’
-मदर टेरेसा ह्यूमैनिटी अवार्ड
-फेस राष्ट्रीय गौरव अवार्ड
-आनंद ऑर्गेनाइजेशन फॉर सोशल अवॉर्ड
-लिटरोमा कोरोना वॉरियर
-लाइव 24 ग्रुप से कोरोना वॉरियर
-इंटरनेशनल अचीवर्स काउंसिल एंड पीस यूनिवर्सिटी अचीवर्स एक्सीलेंसी अवॉर्ड
-फेस ग्रुप, भारत रत्न अवार्ड
-हीरो ऑफ द सोसायटी (नव्य सृजन)
-इंटरनेशनल यूनिसेफ काउंसिल ‘यूनिसेफ अवॉर्ड’
-डॉ. अब्दुल कलाम अवॉर्ड
-लॉयर्स विजन से कोरोना योद्धा सम्मान
-फ्रेंड्स ऑफ गुड हेल्थ से इंटरनेशनल अम्बेसडर ऑफ ह्यूमैनिटी
-इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स ‘ग्रेट वॉरियर ऑफ ह्यूमैनिटी’
-द अमेरिकन किंग्स यूनिवर्सिटी ‘डॉक्टर ऑफ लेटर’
-अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग शिरोमणि सम्मान

Post Views : 571

यह भी पढ़ें

Breaking News!!