image

अब "रामराज्य" के मूल आदर्शों को संरक्षित करें, अपने भीतर श्री राम को जागृत करें

डॉ. सत्यवान सौरभ

"रामराज्य" की अवधारणा हमेशा भारत के आम लोगों के साथ गूंजती रही है। "रामराज्य" को आम तौर पर भगवान राम का शासन माना जाता है और अक्सर इसे प्रशासन का सबसे अचूक रूप माना जाता है। स्वतंत्रता के समय, यही अवधारणा महात्मा गांधी द्वारा गढ़ी गई थी जब वह भारतीयों द्वारा शासित भविष्य के भारत की कल्पना कर रहे थे। वह लोकतांत्रिक व्यवस्था के बारे में बात कर रहे थे जहां शासक लोगों की खुशी के लिए शासन करेंगे। ऐसी व्यवस्था जहां सभी के लिए समान अधिकार होंगे, चाहे वह किसी भी वर्ग का हो, और हिंसा न्याय प्राप्त करने का माध्यम नहीं हो सकती। आज देश-दुनिया में शत्रुतापूर्ण ताकतों के अशुभ जमावड़े को देखते हुए इसके लिए जबरदस्त प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह हमारा सच्चा लक्ष्य है जिसे हमें कभी नहीं भूलना चाहिए। यदि हम अपने भीतर श्री राम को जागृत करें, तो हम हर जगह उस अंततः राम राज्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। अब व्यक्तिगत और सार्वजनिक दोनों स्तरों पर उस दृढ़ प्रेरणा के उत्पन्न होने का समय आ गया है। यही हमें राम राज्य की ओर मोड़ सकता है और तभी अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण सार्थक होगा और एक विकसित देश का मार्ग प्रशस्त होगा।

आज के "रामराज्य" के संदर्भ में हमें निश्चित रूप से भ्रष्टाचार, हेरफेर और असामाजिक तत्वों के कई नए "अधर्मियों" से लड़ने के लिए अवधारणा के एक नए आदर्श की आवश्यकता है जो इन दिनों प्रचलित प्रतीत होता है। राम मंदिर पर राजनीति आस्था और विश्वास की दृष्टि से "रामराज्य" की अनिवार्यताओं में से एक हो सकती है, लेकिन प्रशासन की दृष्टि से - न्याय, सम्मान और गैर-जबरदस्ती महत्वपूर्ण है। आज, कई लोग "रामराज्य" को "हिंदू राज्य" से जोड़ने का प्रयास करते हैं जो पूरी तरह से अप्रासंगिक है क्योंकि "रामराज्य" का विचार कानून के शासन के सिद्धांतों पर आधारित था, न कि किसी धार्मिक सिद्धांत के शासन पर। ऐसे समय में, जब "रामराज्य" राजनीतिक वर्ग के लिए वोट हासिल करने का एक साधन बनता जा रहा है, तब "रामराज्य" के मूल आदर्शों और अनिवार्यताओं को संरक्षित करना महत्वपूर्ण हो जाता है। मंदिर निर्माण के रूप में "रामराज्य" के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ शासन-प्रशासन में भी सिद्धांतों को प्रचारित एवं क्रियान्वित करने की आवश्यकता है। महात्मा गांधी सहित भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के कई महान नेताओं ने आधुनिक भारत के लिए अपने दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए राम राज्य शब्द का इस्तेमाल किया। जबकि धर्मनिरपेक्ष राजनेताओं ने राम राज्य को केवल एक रूपक तक सीमित करने की कोशिश की है, इसके आध्यात्मिक और योगिक अर्थ को भुलाया नहीं जा सकता है।

राम राज्य धर्म की भूमि है, जिसे एक साझा सार्वभौमिक चेतना की मान्यता में काव्यात्मक रूप से युवा और बूढ़े, उच्च और निम्न, सभी प्राणियों और स्वयं पृथ्वी के लिए शांति, सद्भाव और खुशी के क्षेत्र के रूप में वर्णित किया गया है। राम राज्य न केवल अतीत का बल्कि सर्वकालिक आदर्श है, और हमें प्राचीन भारत और उसकी महान परंपराओं के गौरव की याद दिलाता है। रामायण का संदेश धार्मिक मूल्यों, कर्म योग और सभी जीवन की पवित्र प्रकृति के प्रति सम्मान रखने की आवश्यकता है, भले ही इससे व्यक्तिगत नुकसान हो या आत्म-त्याग की आवश्यकता हो। यदि हम ऐसा करते हैं, जैसा कि भगवान राम के मामले में हुआ, तो प्रकृति की सभी शक्तियां हमारी रक्षा में आ जाएंगी। आज हमारी संस्कृति धर्म के विपरीत मूल्यों को बढ़ावा देती है, अहं-स्व के त्याग को नहीं बल्कि उसके बेलगाम विस्तार को। हमारे व्यक्तिगत अधिकार सर्वोच्च हैं, जिसके पीछे व्यावसायिक रूप से प्रेरित इच्छाओं, भूखों और आवेगों की बहुतायत छिपी हुई है। हमारी अपनी शारीरिक संतुष्टि ही हमारी सर्वोच्च भलाई बन गई है। यहां तक कि धर्म और आध्यात्मिकता का उपयोग किसी भी प्रकार के अतिक्रमण की तुलना में व्यवसाय या राजनीतिक शक्ति के साधन के रूप में अधिक किया जाता है। परिवार, समुदाय, देश और मानवता के प्रति कर्तव्य को हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता, पहले अपनी शारीरिक इच्छाओं को संतुष्ट करने के हमारे अधिकार, जिनके मूल के बारे में हम न तो जानते हैं और न ही सवाल करते हैं, के उल्लंघन के रूप में देखा जाता है।

 हमारी संस्कृति आत्म-बलिदान की नहीं बल्कि आत्म-पुष्टि की है। हम अपने लिए और पूरे जीवन के लिए अपनी कार्मिक ज़िम्मेदारी को भूल गए हैं, हालाँकि केवल इसी से हमारा जीवन सार्थक होता है और समग्र से जुड़ा होता है। हमारा समाज सेवा और आध्यात्मिकता के पर्याप्त संगत आंतरिक आयाम के बिना प्रौद्योगिकी के माध्यम से बाहरी रूप से विस्तृत हो गया है। हम अपना समय कृत्रिम इच्छाओं और अनावश्यक लालसाओं को पूरा करने में बिताते हैं जो सभी के लिए उचित संसाधन बनाने को सीमित करता है। निष्पक्ष लोकतंत्र, सुशासन और ईमानदारी को किसी देश के बाहर से छीना या थोपा नहीं जा सकता। सुशासन, गुणवत्तापूर्ण और नैतिक शिक्षा और भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन प्रत्येक नागरिक के निस्वार्थ प्रयास/समर्थन से खड़ा किया जा सकता है। हम केवल सुशासन के उपभोक्ता नहीं बन सकते; हमें भागीदार और सह-निर्माता बनना चाहिए। राजनेताओं, युवाओं, बुद्धिजीवियों और पत्रकारों सहित सभी प्रमुख लोगों को अपना कार्य/कर्तव्य ईमानदारी और ईमानदारी से निभाना चाहिए। सभी के निडर और निःस्वार्थ, समेकित प्रयासों से सरकार/लोक सेवकों/जनता को मुख्य रूप से संविधान, नैतिकता और हमारी पारंपरिक संस्कृति द्वारा अपनाए गए व्यावहारिक/मुखर कानून के अनुसार देश की सेवा और गरीब नागरिकों के सामान्य हित पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, न कि किसी विशेष नेता/उनके राजनीतिक परिवार या समूह/समाज के वर्ग के हित में (जाति और समुदाय के आधार पर)।

 हमें निश्चित रूप से भ्रष्टाचार, हेरफेर और भौतिकवाद के कई नए रावणों से लड़ने के लिए राम राज्य के एक नए आदर्श की आवश्यकता है, जिनके इन दिनों हजारों सिर हैं। फिर भी राम को खोजने के लिए हमें पहले सीता को खोजना होगा, जिसका अर्थ है पृथ्वी का सम्मान करना और उसकी ग्रहणशील और देखभाल करने वाली प्रकृति का अनुकरण करना। रावण को हराने के लिए हमें हनुमान को एक सहयोगी के रूप में प्राप्त करना होगा, जिसका अर्थ है ईश्वर को समर्पित जीवन उद्देश्य, न कि अलग स्वयं को। राम शाश्वत क्षेत्र में सदैव शासन करते हैं। सवाल यह है कि हम पृथ्वी पर धर्म के मुद्दे को कब अपनाएंगे और अधर्म के कारण होने वाले संघर्ष और द्वंद्व को छोड़ेंगे जो हमें विनाश की ओर ले जाता है। "रामराज्य" की अवधारणा हमेशा भारत के आम लोगों के साथ गूंजती रही है। "रामराज्य" को आम तौर पर भगवान राम का शासन माना जाता है और अक्सर इसे प्रशासन का सबसे अचूक रूप माना जाता है। स्वतंत्रता के समय, यही अवधारणा महात्मा गांधी द्वारा गढ़ी गई थी जब वह भारतीयों द्वारा शासित भविष्य के भारत की कल्पना कर रहे थे। वह लोकतांत्रिक व्यवस्था के बारे में बात कर रहे थे जहां शासक लोगों की खुशी के लिए शासन करेंगे। ऐसी व्यवस्था जहां सभी के लिए समान अधिकार होंगे, चाहे वह किसी भी वर्ग का हो, और हिंसा न्याय प्राप्त करने का माध्यम नहीं हो सकती।

 आज देश-दुनिया में शत्रुतापूर्ण ताकतों के अशुभ जमावड़े को देखते हुए इसके लिए जबरदस्त प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह हमारा सच्चा लक्ष्य है जिसे हमें कभी नहीं भूलना चाहिए। यदि हम अपने भीतर श्री राम को जागृत करें, तो हम हर जगह उस अंततः राम राज्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। अब व्यक्तिगत और सार्वजनिक दोनों स्तरों पर उस दृढ़ प्रेरणा के उत्पन्न होने का समय आ गया है। यही हमें राम राज्य की ओर मोड़ सकता है और तभी अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण सार्थक होगा और एक विकसित देश का मार्ग प्रशस्त होगा।

Post Views : 103

यह भी पढ़ें

Breaking News!!