image

टीबी मरीजों को दवा के साथ-साथ भावात्मक सहयोग जरूरी- डीटीओ

मथुरा

मथुरा। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए सहयोगी संस्थाएं अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए जेसीआई मथुरा ग्रेटर द्वारा अपना सहयोग समर्पित किया जा रहा है । बुधवार को सहयोगी संस्था जेसीआई ग्रेटर, मथुरा द्वारा 51 टीबी मरीजों को पोषण सामग्री का वितरण किया गया |

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. संजीव यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान का राष्ट्रपति द्वारा शुभारंभ किये जाने के बाद आज मथुरा ब्लाक में जेसीआई ग्रेटर मथुरा संस्था द्वारा पोष्टिक आहार वितरण कार्यक्रम का आयोजन जिला क्षय रोग केन्द्र, मथुरा पर किया गया । आयोजित कार्यक्रम में डॉ. संजीव यादव ने रोगियों को जरूरी बातें बताईं। उन्होंने कहा कि टीबी के इलाज के दौरान दवाओं के साथ-साथ पोषण और भावात्मक सहयोग भी जरूरी है। इसलिए टीबी की दवा के साथ-साथ पोषण का भी ध्यान रखना चाहिए और परिवार व समाज के लोगों को टीबी मरीजों का भावात्मक सहयोग करना चाहिए। उन्होंने मरीजों को बताया कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लें। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें,खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें। रोज सुबह हल्का हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।

डीटीओ द्वारा लोगों से अपील की गई कि समाजसेवी आगे आये और क्षय रोगियों को गोद लें, क्षय रोगियों को स्वस्थ होने तक उनकी सहायता करें ।

जिला पीपीएम समन्वयक आलोक तिवारी ने बताया कि टीबी मरीजों के लिए पोषक तत्व लेना अति आवश्यक है। इसके लिए समाज सेवी लोगों की मदद से उन्हें राशन उपलब्ध कराया जाता है। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है जनपद मथुरा का टीबी विभाग सदैव उनके साथ है।

जनपदीय निवासी 30 वर्षीय मोहनलाल (बदला हुआ नाम ) बताते हैं कि विभाग की ओर से समय से दवा और संस्था की ओर से हर महीने हमें राशन प्राप्त कराया जाता है | इस राशन का सेवन सिर्फ मेरे द्वारा किया जाता है | इससे हमें बहुत सहयोग मिल रहा है | आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से हम पौष्टिक आहार का सेवन नहीं कर पाते | पहले से हमारे स्वास्थ्य में बहुत सुधार हुआ है | संस्था हमारे लिए वरदान की तरह है |

इस मौके पर अखिलेश दीक्षित, बिहारी लाल, शिव कुमार, हिमांशु सेठी, सचिव अनुज अग्रवाल, कोषाध्यक्ष हेमेंद्र मित्तल, पूर्व अध्यक्ष पी डी खंडेलवाल, राजेंद्र अग्रवाल, विपिन सिंघल, अंशुल गर्ग, नितिन अग्रवाल, विकास अग्रवाल, सुशील गर्ग, नरेश अग्रवाल, रवि अग्रवाल, मनीष कक्कर, संजीव अग्रवाल, उमेश अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, अनूप अग्रवाल आदि उपस्थित थे। उनके द्वारा क्षय रोगियों के स्वास्थ्य का हाल जाना गया और क्षय रोगियों से अपील कि जो पोषण सामग्री उन्हे दी जा रही है उसका सेवन नियमानुसार स्वयं करें । इस अवसर पर जेसाआई ग्रेटर मथुरा के अध्यक्ष करन मित्तल ने कहा कि विगत 06 माह से प्रतिमाह क्षय रोगियों को पोषण सामग्री का वितरण किया गया। हमारा संकल्प एक स्वस्थ समाज की परिकल्पना करना है ।आईए हम सभी मिलकर अपने गॉव,मुहल्ला,जिले को टीबी से मुक्त करें ।

 

 

 

 

 

 

 

Post Views : 265

यह भी पढ़ें

Breaking News!!