image

पंजाब में कल से रेलवे ट्रैक जाम, आंदोलन कर रहे किसान यूनियन का ऐलान

अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को पंजाब से दिल्ली की ओर कूच रहे किसानों का आंदोलन हिंसक रूप अख्तियार कर लिया है। पुलिस के साथ झड़प में अब तक सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हुए।

 स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, एमएसपी पर गारंटी, लखीमपुर खीरी हादसे पर सख्त कार्रवाई करने जैसी कई मांगों को लेकर किसान फिर केंद्र सरकार से टकराव के मूड में हैं। केंद्र सरकार से दो बार की वार्ता विफल होने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने मंगलवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया था। मंगलवार को पंजाब से दिल्ली की ओर कूच रहे किसानों का आंदोलन हिंसक रूप अख्तियार कर लिया है। पुलिस के साथ झड़प में अब तक सैकड़ों प्रदर्शनकारी और पुलिस घायल हो चुके हैं।

मंगलवार को शंभू और खनौरी बॉर्डर पर आंदलनोकारी किसान पुलिस से भिड़ गए। हरियाणा पुलिस की बैरिकेडिंग और तारबाड़ के साथ नुकीले सीमेंटेट अवरोध हटाने पर पुलिस ने किसानों पर पानी की बौछार की। इसके साथ ही आंसू गैस के गोले भी दागे। शंभू बॉर्डर पर हुए उपद्रव में डीएसपी आधा दर्जन पुलिसकर्मियों के साथ कई किसान भी घायल हो गए। शंभू बॉर्डर पर जमे किसान आज फिर दिल्ली कूच की कोशिश करेंगे। हालांकि, उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने पूरी व्यवस्था कर रखी है।

आइए जानते हैं, किसान आंदोलन से जुड़ा हर अपडेट...

Farmers Protest LIVE Updates: पंजाब में कल से रेलवे ट्रैक जाम करने का ऐलान

Farmers Protest LIVE Updates: किसानों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में भारतीय किसान यूनियन ने बड़ा ऐलान किया है। पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करने की घोषणा की गई है। गुरुवार दोपहर 12 बजे से ट्रैक जाम करने का ऐलान किसानों ने किया है। इससे सरकार की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

 

 किसानों की मांगों का हो समाधान, बीएसपी चीफ मायावती की सरकार से मांग

मायावती ने लिखा, ''अपने भारत को अन्न के मामले में आत्मनिर्भर बनाने वाले मेहनतकश किसानों की जो माँगें हैं सरकार उन्हें गंभीरता से ले तथा उन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करके उनका समय से समुचित समाधान करे, ताकि अन्नदाता किसानों को अपनी माँगों के समर्थन में बार-बार आन्दोलन के लिए मजबूर न होना पड़े।''

उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा, ''इस संबंध में ’दिल्ली चलो’ के वर्तमान अभियान के तहत् आन्दोलित किसानों पर सख्ती करने के बजाय केन्द्र सरकार उनसे सही वार्ता करके उनके आन्दोलन को समाप्त करने का प्रयास करेे तो बेहतर तथा इनका शोषण करना भी ठीक नहीं।''

 

Farmer Protest LIVE Updates: तमिलनाडु के किसानों ने भी किया 'दिल्ली चलो' का समर्थन

Farmer Protest LIVE Updates: त्रिची में तमिलनाडु के किसानों के एक समूह ने 'दिल्ली चलो' किसानों के विरोध का समर्थन किया। किसान नेता पी. अय्याकन्नु ने कहा, "संविधान के अनुसार, हम अपने अधिकारों के लिए देश के भीतर स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं, लेकिन पुलिस किसानों को दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दे रही है...अगर प्रधानमंत्री मोदी आगामी चुनावों में तमिलनाडु के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ते हैं, तो किसान उस निर्वाचन क्षेत्र से उनके खिलाफ नामांकन दाखिल करेंगे।”

 

Farmers Protest LIVE: कृषि मंत्री की अपील- आज जनजीवन बाधित नहीं करें

Farmers Protest LIVE:  केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "किसान संगठनों को ये समझना होगा कि जिस कानून की बात की जा रही है। उस कानून के बारे में इस तरीके से कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता जिससे बाद के दिनों में सबके लिए बगैर सोची समझी स्थिति के बार में लोग आलोचना करें। हमें ये कोशिश करनी चाहिए हम इसके सभी पक्षों का ध्यान रखें। किसानों को इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि आम जनजीवन को बाधित ना करें, आम जनजीवन किसी तरह से परेशान ना हो।"

 किसानों को मिले एमएसपी और पेंशन, महिला किसान की मांग

Farmers Protest Live Updates: पंजाब की महिला किसान अमनदीप कौर कहती हैं, "हम अपनी फसलों के एमएसपी के लिए यहां आए हैं। लखीमपुर (खीरी) में मारे गए अपने भाइयों के लिए मुआवजे और कर्ज माफी की मांग करने के लिए इकट्ठा हुए हैं। किसानों को पेंशन मिलनी चाहिए, हम अपने अधिकारों के लिए आए हैं।"

 

Farmers Protest LIVE Updates:  गठवाला (मलिक) खाप के अध्यक्ष दादा बलजीत सिंह मलिक ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की मांग पर किसानों आंदोलन का समर्थन किया। इसके साथ ही मंगलवार को दावा किया कि इस प्रकार के आंदोलनों में असामाजिक तत्व पनपते हैं, जो बाद में बड़ी आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं। एमएसपी गारंटी कानून बनाने की किसान संगठनों की मांगों का समर्थन करते हुए मलिक ने कहा कि किसानों को अपनी मांगों के लिए सरकार से बातचीत के दौर को जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आंदोलनों में असामाजिक एवं अपराधिक तत्व घुस जाते हैं। मलिक ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में हरियाणा के नौजवानों का नाम आना इसका उदाहरण है और माना जा रहा है कि पिछले किसान आंदोलन के दौरान वे संपर्क में आए।

 

 आज फिर दिल्ली कूच की कोशिश करेंगे आंदोलनकारी किसान

Farmers Protest LIVE Updates:  हजारों की संख्या में किसान शंभू बॉर्डर पर जमे हुए हैं। वे आज फिर अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच करने की कोशिश करेंगे। हालांकि, उन्हें रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं। नेशनल हाईवे को छावनी में बदल दिया गया है। बैरिकेट्स लगाए गए हैं। कंटीली तारों से हाईवे को बंद कर दिया गया है।

Post Views : 134

यह भी पढ़ें

Breaking News!!