image

दयालबाग शिक्षण संस्थान के प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में 'एमएसएमई निर्माण और विकास में डिजिटलाइजेशन की भूमिका' पर विचार-विमर्श किया गया।

डीके श्रीवास्तव

आगरा।  दयालबाग शिक्षण संस्थान के प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला का दूसरा दिन था, जिसमें 'एमएसएमई निर्माण और विकास में डिजिटलाइजेशन की भूमिका' पर विचार-विमर्श किया गया। सत्र महिला उद्यमियों की केस स्टडी के साथ शुरू हुआ, जिन्होंने अपने व्यवसायों के प्रति अपना समर्पण साबित किया है। डॉ. रितु भटनागर ‘डॉक कंपास’ की सहसंस्थापक हैं, जो डॉक्टरों और रोगियों के बीच सरल संपर्क बनाने वाली कंपनी है। उन्होंने अपने पिता को अपने व्यवसाय की ओर अनुसरण करने के लिए महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में बताया। दूसरी वक्ता रिचा बंसल रहीं, जो ‘पर्पल एंड पिंक डिजिटल मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड’ के संस्थापक और निदेशक हैं। उन्होंने ‘ऑल वुमेन एंट्रेप्रेन्योर्स’ की स्थापना भी की है और 'इंडियन अलर्ट' द्वारा टॉप 40 सूची में हैं। तीसरी वक्ता डॉ. हिफ़्ज़ा अफ़ाक़ थीं, जो 'कारीगर मंडी' के सहसंस्थापक हैं। उन्होंने अपने व्यापार की पूरी यात्रा और कोविड 19 महामारी के दौरान उत्पन्न समस्याओं का सामना कैसे किया यह बताया। उन्होंने आगरा के स्थानीय जूते बनाने वाले शिल्पियों को प्रोत्साहन देने में विशेष यत्न किया । डॉक्टर अफ़ाक़ ने विशेष रूप से एक वेबसाइट बनाई है ताकि स्थानीय कलाकार देश के हर कोने में पहुंच सकें। उन्हें अब अपने व्यवसाय को विभिन्न प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ जोड़ने में सफलता मिली है। आखिरी वक्ता संगति बंसल थी, जो कुलनाडी आर्ट्स, लंदन से प्रमाणित शेफ हैं। वह अपने संगठन 'करी पत्ता' के माध्यम से आगरा, गुड़गांव और कानपुर क्षेत्रों में दस हजार से अधिक परिवारों को आहार प्रदान कर रही हैं।

ध्रुव खन्ना ने अपने विस्तृत भाषण में एक उद्यमी की अच्छी गुणवत्ता क्या हो सकती है और व्यवसाय में दिन-प्रतिदिन के चुनौतियों के बारे में बताया। सत्र के दूसरे हिस्से में, पैनल चर्चा में मुख्य केंद्र डिजिटलीकरण की भूमिका  एमएसएमई के निर्माण और विकास पर था। इस कार्यक्रम और कार्यशाला की समन्वयक प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव मोडरेटर थीं और विशेषज्ञों से प्रश्न पूछे। एक-एक करके, विशेषज्ञों ने मुद्दे पर अपने दृष्टिकोण व्यक्त किए। चर्चा विशेषज्ञों में डॉ ऋतु भटनागर, प्रोफेसर पुष्पेन्द्र कुमार, सुभासीस मुखोपाध्याय, अचिन्त्य शर्मा, वैशाख टी.आर., ध्रुव खन्ना, वेद पाल धर और डॉ. एंड्रू डेविस थे।डी.ई.आई. के रजिस्ट्रार, प्रोफेसर आनंद मोहन ने अपना विचार प्रकट किया और छात्रों को साहस दिया कि वे डी.ई.आई. द्वारा प्रदान की जाने वाली ऐसी वर्कशॉप और मंच का लाभ उठाएं।अंत में, 'टेकवेंचर 2024' प्रस्तुतियों और पोस्टर्स के विजेताओं का ऐलान किया गया। बिजनेस आइडिया के लिए स्वर्ण पदक ’ क्रिएटिव कैटलिस्ट' द्वारा जीता गया जिसमें दिव्यांश, हर्षित चौधरी एवं तनिष्का चौधरी ने पार्किंग की समस्या के समाधान हेतु अपने उत्कृष्ट व्यापार आइडिया पर प्रस्तुति दी थी । ‘ईको स्पंज स्क्वाड' द्वारा सिल्वर पदक जीता गया, जिसमें गौरी शर्मा, दिव्या कुशवाह और नंदिनी कुशवाह शामिल थे। बिजनेस आइडिया प्राकृतिक त्वचा स्पंज से संबंधित था। दूसरा सिल्वर पदक 'टेक बस्टर्स' ग्रुप द्वारा जीता गया, जिसमें राहुल जायसवाल, श्रुति गोयल और यश शक्य शामिल थे। विचार पीजी सेवाओं पर आधारित था। पोस्टर प्रेजेंटेशन में पुरस्कार ‘कस्टम क्लोथिंग ग्रुप’ को मिला । कार्यक्रम के सफल संयोजन में डॉ जसप्रीत कौर, पूनम प्रकाश डॉ श्वेता खेमानी, डॉ हंस कौशिक, डॉ सीमा कश्यप, डॉ भावना, डॉ योगिता जैन, डॉ ईश्वर सहाय, डॉ रचना यादव, डॉ शालिनी राजपूत, शुभांक्षी सोनकर, डॉ इति वर्मा, प्रनु शर्मा, अवंतिका तोमर, वृंदा तिक्खा, कवलजीत, नामरतन, दिलीप, डॉ ऐश्वर्य, अनीशा यादव, विभोर कुमार, सिद्धार्थ एवं मोहित ने अपना विशेष योगदान दिया ।

Post Views : 54

यह भी पढ़ें

Breaking News!!