image

LIC के इस प्लान में हर दिन 238 रुपये जमा करने से मिलेगा 54 लाख रुपये का फायदा, जानिए पूरी डिटेल

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के पास एक से बढ़कर एक प्लान है। अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी की एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं।

 भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के पास एक से बढ़कर एक प्लान है। अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी की एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं। इस योजना के तहत आप कम पैसे जमा करके मोटी रकम का बंदोबस्त कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं LIC जीवन लाभ स्कीम के बारे में। यह स्कीम एक मामूली प्रीमियम भुगतान, गैर-लिंक्ड, सेविंग्स योजना के साथ सुरक्षा को भी जोड़ती है। योजना में मैच्योरिटी लाभ और मृत्यु लाभ दोनों शामिल हैं। बता दें कि LIC ने इस पॉलिसी को साल 2020 में लॉन्च किया था। 

क्या है सुविधाएं
अगर इस पॉलिसी अवधि के भीतर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, ऐसी स्थिति में फैमिली के जीवित पॉलिसीधारक को मैच्योचिरी लाभ दिया जाएगा, बशर्ते कि सभी आवश्यक प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। इसके अलावा, यदि कोई पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है और सभी आवश्यक प्रीमियम का भुगतान कर दिया रहता है, तो उसे मैच्योरिटी लाभ के तौर पर "मैच्योरिटी बीमा राशि" के रूप में एकमुश्त भुगतान किया जाता है।

किसके लिए है यह स्कीम
जीवन लाभ पॉलिसी में आप कम से कम  दो लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। अधिकतम राशि निवेश को लेकर कोई लिमिट तय नहीं है। इस स्कीम में मैच्योरिटी के लिए अलग-अलग अवधि तय की गई है। कोई भी व्यक्ति 8 साल से लेकर 59 साल तक का 16 साल, 21 साल और 25 साल की मैच्योरिटी अवधि के लिए इस पॉलिसी ले सकता है। प्रीमियम जमा करनी की अवधि 10 साल, 15 साल और 16 साल है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर किया जाता है।

बेनिफिट्स
एलआईसी की इस स्कीम में एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर, एलआईसी का न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर, एलआईसी का न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर, एलआईसी का प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर, और मैच्योरिटी बेनिफिट के लिए सेटलमेंट ऑप्शन प्लान द्वारा दिए जाने वाले कुछ राइडर फायदे हैं। इस योजना के लिए 4 भुगतान विकल्प हैं। मासिक के लिए न्यूनतम किश्त राशि ₹5000 होगी। तिमाही के लिए न्यूनतम किश्त राशि ₹15,000 होगी और अर्ध-वार्षिक के लिए न्यूनतम किश्त राशि ₹25,000 होगी। वहीं, सालाना किश्त राशि होगी ₹50,000 हो। यह योजना किश्तों में मृत्यु लाभ का दावा करने का विकल्प भी देती है। 

बेनिफिट्स कैलकुलेटर
मान लें कि आपकी उम्र 25 साल है और आप 25 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि चुनना चाहते हैं। उदाहरण में, आपको मूल बीमा राशि के रूप में ₹20 लाख का चयन करना होगा यानी जीएसटी को छोड़कर सालाना ₹86954  प्रीमियम भरना होगा। यह प्रत्येक दिन लगभग ₹238  होगा। इसलिए, जब आप 50 वर्ष की आयु तक पहुंचेंगे तब 25 साल के बाद सामान्य जीवन बीमा लाभ के तहत कुल मैच्योरिटी मूल्य लगभग ₹54.50 लाख होगा।  

Post Views : 395

यह भी पढ़ें

Breaking News!!