image

सीमा विवाद सुलझाने के लिए भारत चीन के बीच वार्ता का दौर जारी, आगे सैन्य कमांडर स्तर की भी होगी बैठक

India China Talks बैठक में भारत-चीन के एलएसी के हालातों पर चर्चा की गई और यह सहमति बनी की आगे सीमा पर शांति बहाली और द्विपक्षीय संबंधों को पूरी तरह से सामान्य बनाने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर वार्ता का दौर जारी रहेगा।

पूर्वी लद्दाख से सटे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थित गोगरा-हॉटस्पि्रंग इलाके से अपने अपने सैनिकों को वापस बुलाने के बावजूद भारत और चीन के बीच मई, 2020 से जारी सीमा विवाद का पूरी तरह से समाधान नहीं हो पाया है। शुक्रवार को एक बार फिर दोनो देशों के विदेश मंत्रालयों की अगुवाई में गठित कार्यदल (वर्किंग मेकानिज्म फॉर कंस्लेटेंशन एंड कोआर्डिनेशन ऑन इंडिया-चाइना बार्डर एरिया- डब्लूएमसीसी) की बैठक हुई।

बैठक में हुई भारत-चीन के एलएसी के हालातों पर चर्चा

बैठक में भारत-चीन के एलएसी के हालातों पर चर्चा की गई और यह सहमति बनी की आगे सीमा पर शांति बहाली और द्विपक्षीय संबंधों को पूरी तरह से सामान्य बनाने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर वार्ता का दौर जारी रहेगा। इससे यह भी संकेत मिलता है कि शुक्रवार की बैठक में किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका। पूर्वी लद्दाख में चीन के सैनिकों के घुसपैठ (मई, 2020) के बाद से ही दोनो देशों के बीच सैन्य कमांडरों के स्तर पर और डब्लूएमसीसी के तहत कूटनीतिक स्तर पर वार्ता का दौर चलता रहा है।

 

                        jagran

विदेश मंत्रालय ने बताया

डब्लूएमसीसी के तहत यह 25 वीं बैठक थी जबकि सैन्य कमांडर स्तर पर 16 दौर की वार्ता हो चुकी है। मौजूदा सैन्य विवाद को सुलझाने में इन दोनो स्तरों पर होने वाली बैठकों की अहम भूमिका रही है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि डब्लूएमसीसी की अंतिम बैठक मई, 2022 में हुई थी और उसके बाद दोनो देशों ने गोगरा-हॉटस्पि्रंग के पीपी-15 से अपने सैनिकों की वापसी का फैसला किया था।

जल्द ही सैन्य कमांडर स्तर की होगी 17वीं बैठक

दोनो पक्षों ने 8-12 सितंबर के दौरान सैन्य वापसी का स्वागत किया। दोनो ने यह माना है कि बाली में भारत व चीन के विदेश मंत्रियों के बीच हुई मुलाकात में जो सहमति बनी थी उसके मुताबिक ही सैन्य वापसी हुई है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि डब्लूएमसीसी की बैठक के बाद सीमा से जुड़े अन्य मुद्दों को सुलझाने के लिए जल्द ही सैन्य कमांडर स्तर की 17वीं बैठक होगी। सनद रहे कि सैनिकों की वापसी को दोनो देश अलग अलग तरीके से देखते है।

         jagran

भारत में चीन के राजदूत ने हाल ही में कहा था कि सैन्य वापसी के बाद रिश्ते सामान्य हो गये हैं जबकि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह कहा है कि अभी जो सैन्य वापसी हुई है उससे दोनो देशों की सीमाओं पर मौजूदा समस्याओ में से एक कम हो गई हैं। भारत की मांग है कि जब तक एलएसी पर अप्रैल, 2020 की स्थिति बहाल नहीं होती है तब तक हालात को पूरी तरह से सामान्य नहीं कहा जा सकता।

इस पर चीन का रवैया बहुत स्पष्ट नहीं है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसका सीधा जबाव नहीं दिया है जबकि चीन सरकार के मुख पत्र द ग्लोबल टाइम्स ने इसे भारत की कल्पना करार दिया था। बहरहाल, यह स्पष्ट है कि सीमा विवाद को लेकर वार्ताओं का दौर जारी रहेगा।

 

 

 

Post Views : 428

यह भी पढ़ें

Breaking News!!