image

अग्निपथ' योजना के खिलाफ बिहार में आज भी बवाल, प्रदर्शनकारियों ने फूंकीं ट्रेनें

नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए 'अग्निपथ' योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है

Protest against Agneepath Scheme: नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए 'अग्निपथ' योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है। इस बहाली योजना के खिलाफ प्रदर्शन आज भी जारी है। आंदोलनकारियों ने इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। सरकार इसके लिए फिलहाल तैयार नहीं दिख रही है। हालांकि, कल एक संसोधन जरूर किया गया। इस साल के लिए अधिकतम उम्र की सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया। आपको बता दें कि कई राजनीतिक दलों ने भी इस स्कीम को वापस लेने की मांग की है। अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी आंदोलन की पल-पल की जानकारी यहां पढ़ें...

करगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना के प्रमुख रहे जनरल वीपी मलिक ने अग्निपथ योजना का समर्थन किया है। साथ ही उन्होंने इस योजना का विरोध करने वालों पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि गुंडागर्दी में शामिल लोगों को सेना भर्ती नहीं करना चाहती। देश के कई हिस्सों में सेना भर्ती की इस कम अवधि की नीति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की खबरें लगातार सामने आ रही हैं।

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए कहा कि यह योजना किसान के बच्चों के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि इस योजना के खिलाफ देशभर में आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि अग्निपथ बनने के चार साल बाद किसान का बेटा क्या करेगा? देश का नौजवान चार साल ही नौकरी करेगा और विधायक 80-80 साल तक बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि जब विधायकों की पेंशन होती है तो देश के नौजवानों को भी पेंशन मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों ने अब दिल्ली का रास्ता देख लिया है।

सेना में भर्ती के लिए मोदी सरकार की नई योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ बिहार में शुक्रवार की सुबह से शहर-शहर बवाल शुरू हो गया है। कल दिन भर हुए उपद्रव के बाद आज प्रदर्शनकारियों ने सुबह छह बजे से ही मोर्चा संभालना शुरू कर दिया। उन्‍होंने सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक तक को निशाना बनाया है। कई रेलवे स्‍टेशनों पर पथराव, 2 ट्रेनों की बोगियों में आग लगाने के साथ ही जमकर तोड़फोड़ की। इस दौरान कई यात्रियों के साथ बदसलूकी की गई। उपद्रवियों ने कुछ लोगों के मोबाइल छीनकर तोड़ दिए। बिहिया स्‍टेशन पर एक पत्रकार की पिटाई भी की गई। 

बिहिया स्टेशन के टिकट काउंटर में भी लगाई आग, पत्रकार की भी पिटाई

बिहिया टिकट काउंटर में भी आग लगाई। पत्रकारों का मोबाइल छीन किया क्षतिग्रस्त। एक पत्रकार की पिटाई भी कर दी। इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

Protest against Agneepath: बिहार के हाजीपुर जंक्शन पर भी अग्निपथ योजना के विरोध में हंगामा हो रहा है। सूचना मिलते ही डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे। रेल यात्रियों को प्लेटफार्म परिसर से बाहर निकाल लिया गया है। ट्रेनों के परिचालन को भी रोक दिया गया है। प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है। प्रदर्शनकारी सेना की बहाली में अग्निपथ योजना को हटाने की मांग कर रहे हैं।

hajipur railway station

अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन से 25 से अधिक ट्रेनें फंसी

Protest against Agneepath: बिहार के बक्सर, ग्रामीण पटना, अरवल, खगड़िया, समस्तीपुर, भोजपुर, लखीसराय जिलों के विभिन्न हिस्सों से भी बंद से संबंधित गड़बड़ी की सूचना मिली है। पुलिस ने बताया कि आंदोलनकारी कल शाम करीब पांच बजे रेलवे ट्रैक पर आ गए और दर्जनों ट्रेनों का आवागमन बाधित कर दिया। ईसीआर प्रवक्ता बीरेंद्र कुमार ने कहा कि 25 से अधिक ट्रेनें विभिन्न रेलवे स्टेशनों में फंसी हुई हैं।

पटना-नई दिल्ली रेल लाइन को भी किया बाधित, एसी बोगियों में लगाई आग

Protest against Agneepath: बिहार के बक्सर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को ऊपर और नीचे अवरुद्ध कर दिया और पटना-नई दिल्ली मुख्य मार्ग पर रेल गतिविधियों को बाधित कर दिया। लखीसराय से खबर आई है कि सेना के उम्मीदवारों ने पटना-हावड़ा-गया-भागलपुर रेल खंड के बीच रेल यातायात अवरुद्ध कर दिया है, जिससे इन मार्गों पर कई ट्रेनें फंस गई हैं। तोड़फोड़ करने से पहले विक्रमशिला एक्सप्रेस की तीन एसी बोगियों में भी आग लगा दी गई।

Protest against Agneepath: अग्निपथ के विरोध में चल रहे आंदोलन के तहत शुक्रवार सुबह करीब सात बजे समस्तीपुर में बरौनी-हाजीपुर रेल खंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर आंदोलनकारियों ने लोहित एक्सप्रेस की चार बोगी में आग लगा दी। सूचना पर जैसे ही स्थानीय पुलिस पहुंची उसकी गाड़ी में की तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त कर दिया। बाद में सभी थानों की पुलिस पहुंची और स्टेशन को सील कर सभी लोगों के आने जाने पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया। यहां तक कि मीडिया के भी प्रवेश को रोक दिया गया है।

Post Views : 388

यह भी पढ़ें

Breaking News!!