image

माैसम में बदलाव से बीमारियाें का बढ़ा खतरा, डेंगू के 14 मरीज मिलने से हड़कंप

Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का खतरा फिर बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। हर राेज अस्पतालाें में मरीजाें की तादाद बढ़ रही है। अब तक जिले में डेंगू के 58 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: जिले में शनिवार काे डेंगू के चौदह नए मामले सामने आए हैं। इस तरह से जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 165 हो गई है। वहीं डेंगू के 186 संदिग्ध केस भी हैं। वर्तमान में डेंगू के 20 मरीज अस्पतालों में भर्ती है जोकि सभी प्राइवेट अस्पताल में है। अब तक डेंगू के 58 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। दूसरी तरफ स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं। अब तक जिले में स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मामलों की संख्या 198 तक पहुंच गई है जबकि 50 पाजिटिव मरीज आ चुके हैं। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष डेंगू के ज्यादा केस देखने काे मिल रहे हैं। माैसम में बदलाव के बाद इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

कोरोना के दो नए मामले

उधर दो सैंपल्स की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है जोकि जिला लुधियाना से संबंधित है। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 113555 तक पहुंच गई है। वहीं कोरोना से 3017 मौतें भी हो चुकी हैं। वर्तमान में कोरोना के 15 एक्टिव केस हैं जोकि सभी होम आइसोलेशन में हैं। इस दिन 1938 सैंपल्स कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने लाेगाें से अपील करते हुए कहा है कि सर्दियाें में काेविड का खतरा कम करने के लिए शारीरिक दूरी सहित भीड़भाड़ वाले इलाकाें में जानें से बचें।

किस तरह करें डेंगू से बचाव

  • डेंगू का मच्छर दिन में काटता है, पूरा बदन ढकने वाले कपड़े पहनें
  • कूलर का पानी बदलते रहें और फ्रिज के पीछे लगी ट्रे कि सफाई करें
  • बुखार आने पर डाक्टर की सलाह लें
  • घर के आसपास, गमले, पुराने टायरों में पानी जमा न होने दें
  • मच्छरदानी और मच्छरों को भगाने वाले क्वायल का इस्तेमाल करें

Post Views : 335

यह भी पढ़ें

Breaking News!!