image

मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने को हुई एसबीए ट्रेनिंग - एसीएमओ आरसीएच और एसआईसी ने प्रदान किए प्रशस्ति पत्र

आगरा

आगरा । मातृ-शिशु मृत्यु दर को रोकने समेत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने को लेकर जिला महिला अस्पताल में प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। कार्यशाला में प्रसव की जटिलता और समस्याओं के निस्तारण के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि स्किल्ड बर्थ अटेंडेंट (एसबीए) प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रसव पूर्व, प्रसव के दौरान एवं प्रसव उपरान्त प्रक्रिया को सुरक्षित बनाना है। प्रसव के दौरान किसी भी जटिलता की स्थिति में आकस्मिक चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था करना तथा आवश्यकतानुसार सन्दर्भन करना ताकि गुणवत्तापरक प्रसव सेवाएं प्रदान की जा सकें।

जिला महिला अस्पताल में 21 दिवसीय स्किल्ड बर्थ अटेंडेंट ट्रेनिंग के समापन पर एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मातृ-शिशु मृत्यु दर रोकने और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने में स्वास्थ्य कर्मियों जैसे स्टाफ नर्स, एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने बताया कि पहले बैच की 16 स्टाफ नर्सों का प्रशिक्षण बुधवार को पूरा हो गया। अब दूसरे बैच की स्टाफ नर्सों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है।

जिला महिला चिकित्सालय की एसआईसी डॉ. नीलम रानी ने बताया कि प्रशिक्षण में स्टाफ नर्स को एनिमिक गर्भवती को एनिमिया से बचाव, प्रसव के दौरान पीपीएच प्रबंधन ,एंक्लैप्सिया (बीपी हाई होने की वजह से प्रसव से पहले,प्रसव के दौरान, प्रसव पश्चात गर्भवती को दौरे आना), स्तनपान,कंगारू मदर केयर ,प्रसव पश्चात देखभाल, प्रसव पूर्व परीक्षण, प्रसव पूर्व रक्तस्राव आदि की जानकारी दी गई। इस मौके पर प्रसव में आने वाली जटिलता का भौतिक और मौखिक दोनों प्रशिक्षण दिए गए।

यूपीटीएसयू की जिला वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. सतबीर कौर और यूपीटीएसयू की जिला नर्सिंग विशेषज्ञ ज्योति पांडे द्वारा प्रतिभागी स्टाफ नर्स को तकनीकी सहयोग देते समय बताया गया कि एएनसी जांच, सामान्य प्रसव, आवश्यक नवजात शिशु देखभाल, संक्रमण की रोकथाम, बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन, पीपीई किट पहनने के सही तरीके को रोल प्ले के माध्यम से समझा कर प्रशिक्षित किया गया |
इस अवसर पर जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. नीलम रानी,एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन,जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती, यूपीटीएसयू से डॉ. सतबीर कौर, जिला नर्सिंग विशेषज्ञ ज्योति पांडे, मास्टर ट्रेनर मौजूद रहे। समापन पर प्रशिक्षुओं को जिला महिला चिकित्सालय की एसआईसी डॉ. नीलम रानी और एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किए ।

Post Views : 281

यह भी पढ़ें

Breaking News!!