image

रिश्ता है अनमोल

सुमन अग्रवाल "सागरिका"

रिश्ता है अनमोल

प्यार एक अनमोल रत्न है, जिसका कोई मोल नही है। प्यार और विश्वास एक दूसरे के पहलू है जहाँ प्यार है वहाँ विश्वास है। वैसे छोटी-छोटी नोंक-झोंक, प्यार-तकरार ये सब तो चलता रहता है। छोटी-छोटी तकरार तो प्यार के रिश्ते में तड़के का काम करती है। अगर किसी झगड़े के चलते आपका साथी आपसे नाराज हो जाए तो उसे सॉरी बोलकर मना लेना चाहिए, जिससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा, उसे भी लगेगा कि इसे हमारी परवाह है। 
यदि हमें एकदूजे के साथ रिश्ता निभाना है तो हमें बीती बातों को भुलाना होगा। एक दूसरे पर दोषारोपण करने से बचना चाहिए हमें परिवार के सभी सदस्यों की कद्र करनी चाहिए व उनके भावनाओं को समझना चाहिए। कभी कभी गलतफहमी के चलते रिश्ते बिगड़ने लगते हैं, उनसे हमें बचना चाहिए। झूठ किसी भी रिश्ते को दीमक की तरह चांट जाता है इसलिये हमें कभी भी झूठ का सहारा नही लेना चाहिए क्योंकि एक बार झूठ पकड़ा जाता है तो फिर उस पर विश्वास करना बड़ा मुश्किल हो जाता है, इसलिए हमेशा सच बोले और ईमानदारी से व्यवहार करें कभी भी अपने साथी को नीचा दिखाने की कोशिश न करें। 
आजकल फ़ेसबुक, व्हाट्सएप इन्टरनेट का जमाना है लोग उसमे इतने तल्लीन हो जाते हैं कि उन्हें घर में रहते हुए भी यह भी पता नही रहता कि घर में क्या चल रहा है, अब तो मोबाइल से गुड़ मॉर्निंग की शुरुआत और मोबाइल से ही शुभरात्रि, जैसे पति-पत्नी के बीच  तो प्यार रहा ही नही बस ज्यादातर लोग मोबाइल में बिजी रहते हैं, उनके पास एक दूसरे के लिए वक़्त ही नही है, जबकि ऐसा नही होना चाहिए। अपने परिवार के सदस्यों को भी समय देना चाहिए। जितना वक़्त तुम एकदूसरे के साथ बिताओगे उतना ही एकदूसरे के लिए प्यार बढेगा। 
रिश्ता कायम रखने के लिए छोटी-छोटी बातों पर भी हमें ध्यान रखना चाहिए जैसे जन्मदिन, शादी की सालगिरह, करवाचौथ, और भी छोटे छोटे ओकेजन पर हम एक दूसरे को उपहार का आदान-प्रदान करें। एक दूसरे की तारीफ करें, प्यार से बातें करें ये सब छोटी-छोटी बातें जिंदगी में बहुत मायने रखती है। एकदूजे के सहयोग से ही रिश्ता आगे बढ़ता है जितना आप एकदूसरे को समझोगे उतना ही आपसी सम्बन्ध, मजबूत व मधुर बनेंगे। जिंदगी एक खूबसूरत तोहफे की तरह है, इसलिए इसे खुशी और जिंदादिली से जिये।

रिश्तों की प्यारी बगियाँ है इसे प्यार से सींचो भाई।
मिलजुलकर रहना सीख लो जिससे सहना न पड़े जुदाई।।

Post Views : 378

यह भी पढ़ें

Breaking News!!