image

सेबी 1 अप्रैल से नया नियम स्टॉक ऑप्शन में लागू

अमोद सोलंकी कंपनी सेक्रेटरी

रिटेल ऑप्शन ट्रेडर्स के बढ़ते हुए संख्या को देखते हुए और इन ट्रेडर्स के लॉस को देखते हुए भारतीय नियामक संस्था सेबी 1 अप्रैल से नया नियम स्टॉक ऑप्शन में लागू कर रहा हे।  इस नए नियम के मुताबिक अब कोई भी ऑप्शन ट्रेडर किसी भी कंपनी के स्टॉक ऑप्शन को BUY या SELL करता हे (और ऐसा स्टॉक ऑप्शन इन दा मनी कैटेगरी में हे ) और इसे माह की आखिरी डेट तक कैर्री फॉरवर्ड करता हे तो इसे ऑप्शन ट्रेडर्स को इन शेयर्स की डिलीवरी करनी पड़ेग। अभी तक स्टॉक ऑप्शन की ट्रेडिंग भी निफ़्टी और बैंक निफ़्टी इंडेक्स के ऑप्शन के तरह होती रही हे।  NSDL या CDSL सेटलमेंट के समय आपके DMAT  अकॉउंट में शेयर्स चेक करेगा और यदि आपके पास उस कंपनी के शेयर्स नहीं हुए तो मार्किट प्राइस के आस पास प्राइस पर आपको पेमेंट करना पड़ सकता हे। साथ ही ऐसे डिफ़ॉल्ट ट्रेडर्स पे सेबी जुरमाना भी लगा सकता हे। ऐसे केस में नए नए रिटेल ट्रेडर्स को सतर्क रहने की जरुरत हे यदि बिना नियम के जानकारी के ट्रेड करेंगे तो फाइनेंसियल लॉस 10 गुना ज्यादा होने का चांस बढ़जायेगा।  कुछ टाइम पहले चेन्नई के एक ट्रेडर पे SEBI ने १२ लाख रूपये का जुरमाना लगाया था। सेबी का यह नियम सराहनीय हे पर साथ में शार्ट सेलिंग में फुल अमाउंट मार्जिन का नियम बनाना चाहिए। 

अब प्रश्न हे की SEBI  ऐसा क्यों कर रहा हे , तो जनवरी के माह से हिंडेनबुर्ग रिपोर्ट आयी हे तब से शार्ट सेलरस ने स्टॉक ऑप्शन ट्रेडिंग से रिटेल ट्रेडर्स का काफी रकम का नुकसान किया हे। ऐसे नुकसान को रोकने के लिए और शेयर मार्किट के बहुत तेज उतर चढ़ाव को रोकने के लिए SEBI ऐसा नियम लागू करने जा रहा हे। इसका उद्देश्य ऑप्शन ट्रेडिंग में अनुशाशन बना रहे और शेयर मार्किट में स्थिरता बानी रहे। कपनी के शेयर्स में सट्टे बाज़ी काम से काम होगी , लोग शेयर्स में ज्यादा निवेश करेंगे। अभी वर्तमान में 89 % निवेशक शेयर्स में नुकसान में रहते हे। 

यंग ट्रेडर्स के नुकसान की मुख्य वजह काम समय में ज्यादा पैसा कमाने का लालच होता हे। ऑप्शन ट्रेडिंग में कोई भी CALL  या PUT  ऑप्शन जीरो से हीरो भी हो सकता हे ( एक दिन में 40 रूपये का ऑप्शन 200 भी हो सकता हे और 200  का ऑप्शन 40 भी हो सकता हे । 
नए ट्रडर्स को  पहले कुछ महीने पेपर ट्रेडिंग करनी चाहिए , साथ में टेक्निकल जानकारी भी जुटानी चाहिए।  जिस भी फील्ड में लोग काम करते हे उस फील्ड में तब तक सफल नहीं होते जब तक अपने काम में एक्सपर्ट न बन जाये।

Post Views : 490

यह भी पढ़ें

Breaking News!!