image

मूसलाधार बारिश के कारण बिगड़े South Korea के हालात, हजारों लोग हुए प्रभावित; कई लोगों ने गंवाई जान

दक्षिणी कोरिया में लगातार बारिश का कहर जारी है। भारी बारिश के कारण एक बड़ा बांध टूट गया जिसके बाद भूस्खलन और बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। अब तक लगभग 7 लोगों की जान जा चुकी है वहीं कई लोग लापता है। इसके साथ ही हजारों लोग इसमें फंसे हुए हैं जिन्हें रेस्क्यू करने का काम जारी है।

साउथ कोरिया में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन और तबाही का मंजर जारी है। इस दौरान कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी और कई लोगों को अपनी घरों और संपत्तियों को बर्बाद होते हुए देखा है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को दक्षिण कोरिया में सात लोगों की मौत हो गई, तीन लापता हो गए, सात घायल हो गए।

बाढ़ और भूस्खलन के कारण फंसे हजारों लोग

तीसरे दिन भी जारी मूसलाधार बारिश के कारण एक बांध ओवरफ्लो हो गया, जिसके कारण कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन के कारण हजारों लोग फंस गए। आंतरिक और सुरक्षा मंत्रालय के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे तक, देश भर से 1,567 लोगों को निकाला गया और यह संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि पानी उत्तरी चुंगचेओंग प्रांत में बांध से ऊपर चला गया है।

कई ट्रेनों की गति हुई धीमी

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, स्थानीय सरकारों के निकासी आदेशों में विभिन्न समय पर 7,000 से अधिक लोगों को एक-साथ निकाला जाता है। सुबह 9 बजे तक, प्रति सेकंड 2,700 टन से अधिक पानी गोएसन बांध में बह रहा था, जो और भी ज्यादा डिस्चार्ज हो सकता है।

कोरिया रेलरोड कॉर्प ने कहा कि वह सभी धीमी ट्रेनों और कुछ बुलेट ट्रेनों को रोका गया है, जबकि अन्य बुलेट ट्रेनों के संचालन में देरी हो सकती है, क्योंकि भूस्खलन, ट्रैक पर पानी भर जाने और चट्टानों के गिरने से लोगों की सुरक्षा को खतरा है।

प्रधानमंत्री ने हालात पर की बैठक

परिवहन मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार देर रात उत्तरी चुंगचेओंग प्रांत में भूस्खलन के कारण पटरियों पर मिट्टी और रेत गिरने से धीमी गति से चलने वाली ट्रेन पटरी से उतर गई, जिसमें चालक और कुछ लोग थोड़े घायल हो गए, लेकिन उसमें अधिक यात्री सवार नहीं थे।

शनिवार को सरकारी एजेंसियों के साथ एक बैठक में, प्रधानमंत्री हान डक-सू ने सेना को बचाव गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होने, उपकरण और जनशक्ति जुटाने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ काम करने का आह्वान किया।

Post Views : 310

यह भी पढ़ें

Breaking News!!