image

सफदरजंग अस्पताल में विश्व स्तनपान सप्ताह पर कई कार्यक्रम आयोजित,

संजय सागर

नई दिल्ली। विश्व स्तनपान सप्ताह (1 से 7 अगस्त 2023) के उत्सव के रूप में प्रसूति विभाग में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

बाल चिकित्सा विभाग, वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल के साथ प्रसूति एवं स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉ. बिंदु बजाज ने अपनी टीम के साथ रेजिडेंट डॉक्टरों, नर्सिंग कॉलेज के छात्रों और आहार विशेषज्ञों को शामिल करते हुए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। माताओं के सामने एक जीवंत नाटक का प्रदर्शन भी किया गया। पोस्ट नेटल वार्ड केवल स्तनपान के महत्व और गाय के दूध की तुलना में इसके विभिन्न लाभों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

 नर्सिंग छात्राओं ने इस पर पोस्टरों की सुंदर प्रदर्शनी लगाई। इस दौरान माताओं के सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए। अस्पताल की एम एस डॉ. वंदना तलवार ने आयोजनों की सराहना की और कहा कि स्तन का दूध हर नवजात शिशु का जन्मसिद्ध अधिकार है और आज समय की मांग है कि सभी कामकाजी माताओं के लिए स्तनपान के माहौल का समर्थन किया जाए, क्योंकि स्तनपान महत्वपूर्ण है और मां और नवजात दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण सकारात्मक भूमिका निभाता है। शिशु के स्वास्थ्य और स्तनपान को लेकर समाज में कोई मिथक नहीं होना चाहिए।

Post Views : 291

यह भी पढ़ें

Breaking News!!