image

पाकिस्तान ने निकाली एशिया कप की भड़ास, WC की आड़ में भारत से कही ये बातें

भारत की मेजबानी में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान टीम को भी भारत दौरे पर आना है. इसको लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) अपनी सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रही थी. मगर अब खबर आ रही पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने अपनी टीम को भारत दौरे के लिए मंजूरी दे दी है.

भारत की मेजबानी में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ICC वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इसके लिए पाकिस्तानी सरकार ने भी अपनी टीम को भारत दौरे के लिए मंजूरी दे दी है. यह जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए दी है.

मगर यहां समझने वाली बात है कि पाकिस्तानी सरकार ने मंजूरी देने के साथ ही भारत पर अपनी एशिया कप की भड़ास भी निकाल ली है. साथ ही वर्ल्ड कप के लिए टीम को मंजूरी देने की आड़ में भारत को जमकर खरी खोटी भी सुनाई. 

एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया

दरअसल, मामला ये है कि वर्ल्ड कप इसी साल 5 अक्टूबर से भारत में खेला जाना है. उससे ठीक पहले 30 अगस्त से पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप भी होगा. इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया.

इसी के कारण इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान और श्रीलंका में कराया जाएगा. 4 मैच पाकिस्तान में होंगे. जबकि फाइनल समेत 9 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे. एशिया कप के मैचों की मेजबानी नहीं कर पाने का पाकिस्तान को अब भी मलाल है और उसने वर्ल्ड कप की आड़ में भारत पर यह गुस्सा निकाला है.

'खेल और राजनीति को मिक्स नहीं करते'

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, 'पाकिस्तान लगातार यही मानता रहा है कि खेल को राजनीति से मिक्स नहीं करना चाहिए. यही कारण है कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तान टीम को भारत जाने की मंजूरी दी है. पाकिस्तान का यह भी मानना है कि दोनों देशों के बीच जैसे भी रिश्ते हैं, उनका असर इंटरनेशनल खेलों पर नहीं होना चाहिए.'

उन्होंने कहा, 'भारत ने एशिया कप के लिए अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया है. ऐसे में पाकिस्तान का यह फैसला (टीम को भेजने का) भारत के हठी रवैये के मुकाबले रचनात्मक और जिम्मेदार एप्रोच को दर्शाता है.'

पाकिस्तान ने सुरक्षा की चिंता भी जताई

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हालांकि, पाकिस्तान अपनी टीम की सुरक्षा को लेकर अब भी चिंतित है. हमने इसी मामले को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और भारतीय अधिकारियों से भी बात की और उन्हें अवगत कराया है. हमें पूरी उम्मीद है कि भारत दौरे पर पाकिस्तान टीम को पूरी सुरक्षा मिलेगी.'

पाकिस्तान के 3 मैचों की तारीख बदल सकती है

दरअसल, सुरक्षा एजेंसियों ने BCCI को नवरात्रि त्योहार के कारण भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख बदलने के लिए सचेत किया है. ऐसे में पाकिस्तान टीम को भारत के खिलाफ अपना मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेलना था. मगर अब यह मैच एक दिन पहले यानी 14 अक्टूबर को कराया जाएगा.

पाकिस्तान टीम का 12 अक्टूबर को होने वाला एक और मैच बदला जाएगा. यह मैच श्रीलंका के खिलाफ होना है, जो अब 12 की बजाए 10 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. इसके साथ ही 12 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में होने वाला मैच भी एक दिन पहले यानी 11 नवंबर को कराया जा सकता है. यह मैच काली पूजा के कारण बदला जा सकता है. शुरुआती 2 मैचों का बदलना तय है, जबकि तीसरे मैच पर संशय है.

पाकिस्तान टीम का पूरा शेड्यूल

6 अक्टूबर बनाम नीदरलैंड्स टीम, हैदराबाद
10 अक्टूबर बनाम श्रीलंका, हैदराबाद
14 अक्टूबर बनाम भारत, अहमदाबाद
20 अक्टूबर बनाम ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु
23 अक्टूबर बनाम अफगानिस्तान, चेन्नई
27 अक्टूबर बनाम साउथ अफ्रीका, चेन्नई
31 अक्टूबर बनाम बांग्लादेश, कोलकाता
5 नवंबर बनाम न्यूजीलैंड, बेंगलुरु
12 नवंबर बनाम इंग्लैंड, कोलकाता

Post Views : 299

यह भी पढ़ें

Breaking News!!