image

एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर किया कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ

डीके श्रीवास्तव

आगरा। जनपद आगरा में बृहस्पतिवार को शहरी क्षेत्र न्यू आगरा स्थित कंपोजिट स्कूल में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने स्कूल की छात्राओं दिव्याशी, आलिया और तमन्ना को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया । दिवस के दिन आगरा के स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र पर 06 लाख बच्चों ने दवा का खाई ।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से एक से पांच साल तक के बच्चों को दवा दी जाएगी। जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों में छह से 19 साल तक के बच्चों व किशोरों-किशोरियों को शिक्षकों की मदद से दवा खिलाएंगी। उन्होंने कहा कि यह दवा चबाकर खानी है। टीम दवा अपने सामने खिलाएगी। किसी भी बच्चे या परिजन को दवा बाद में खाने के लिए नहीं दी जाएगी। उन्होंने ने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत हर साल दो बार पेट के कीड़े निकालने वाली दवा खिलाई जाती है। पेट में कीडे़ होने के चलते बच्चे-किशोरों में खूनी की कमी हो जाती है। दरअसल कीड़े पूरा पोषण खा जाते हैं और बच्चे कुपोषण के साथ ही एनीमिक भी हो जाते हैं। बच्चों और किशोर-किशोरियों में कृमि के कारण मानसिक और शारीरिक विकास बाधित होता है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुये कहा कि स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर एल्बेंडाजोल की दवाएं अवश्य खिलाएं ।


राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के नोडल अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत एक से 19 साल तक के 22 लाख बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा (एल्बेंडाजोल) खिलाई जाएगी । कृमि मुक्ति दिवस पर एक से दो साल तक के बच्चों को आधी गोली और दो से 19 साल तक बच्चों व किशोरों को पूरी गोली खिलाई जाएगी। छोटे बच्चों को गोली पीसकर दी जानी है। जबकि बड़े बच्चे गोली चबाकर खा सकेंगे। दिवस के अवसर 17 अगस्त को मॉप-अप राउंड चलेगा। मॉप-अप राउंड के अंतर्गत टीम स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर छूटे बच्चों व किशोर-किशोरियों को पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर आगरा स्थित कंपोजिट स्कूल में 140 छात्रों ने दवा खाई l अभियान के दौरान एक से 19 साल तक के स्कूल न जाने वाले बच्चों, किशोर-किशोरियों को भी आंगनबाड़ी केंद्र पर एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

 

न्यू आगरा स्थित कंपोजिट स्कूल के कक्षा आठ में पढ़ने वाले छात्र आमिर बताया है कि प्रार्थना के बाद हमारी प्रधानाचार्य ने सभी छात्र छात्राओं को निर्देशित करते हुये कहा कि 10 अगस्त को कोई भी छात्र अवकाश नहीं लेगा, सभी बच्चों को स्कूल आना है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर पेट के कीड़े निकालने की दवाई खिलाई जाएगी, जिससे आप लोगों की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी और आप पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे । आज मैंने एल्बेंडाजोल की गोली खाई है, अभी तक मुझे कोई भी परेशानी नहीं हुई है ।

 

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ. विजय सिंह, डीईआईसी मैनेजर रमाकांत, नगला पदी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनीता सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज, शिक्षा विभाग से एआरपी सुनील कुमार, एआरपी कर्ण सिंह, एविडेंस एक्शन इंडिया संस्था के जिला समन्वयक शाहिद खान, प्रधानाचार्य प्रीति सक्सेना, अध्यापक मोहम्मद रेहान, अध्यापिका दीपा दीवान, उषा सिंगर, इंदिरा कोली सहित छात्रा मोनिका आदि मौजूद रही।

Post Views : 278

यह भी पढ़ें

Breaking News!!