image

मेक्सिको की सबसे ऊंची चोटी 'पिको डी ओरिजाबा' पर चढ़ाई के दौरान दुर्घटना, चार की मौत

मेक्सिको की सबसे ऊंची चोटी पिको डी ओरिजाबा पर चढ़ाई करने के दौरान एक दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार (20 अगस्त) को कहा कि देश के सबसे ऊंचे पर्वत पिको डी ओरिजाबा पर चढ़ई करने के दौरान एक दुर्घटना में चार मैक्सिकन नागरिकों की मौत हो गई। ओरिजाबा पीक दो राज्यों के बीच की सीमा पर मौजूद है।

मेक्सिको की सबसे ऊंची चोटी पिको डी ओरिजाबा पर चढ़ाई करने के दौरान एक दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार (20 अगस्त) को कहा कि देश के सबसे ऊंचे पर्वत पिको डी ओरिजाबा पर चढ़ई करने के दौरान एक दुर्घटना में चार मैक्सिकन नागरिकों की मौत हो गई।

केंद्रीय राज्य प्यूब्ला के नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने कहा कि ऐसा लगता है कि सभी चार मौतें ज्वालामुखी पर्वत से गिरने के कारण हुई हैं। इस पीक को इसके स्वदेशी नाम सिटलल्टेपेटल से भी जाना जाता है। पिको डी ओरिजाबा की ऊंचाई 18,619 फीट (5,675 मीटर) है। कार्यालय ने कहा कि दो पर्वतारोही पड़ोसी राज्य वेराक्रूज़ से थे और एक प्यूब्ला से था। पिको डी ओरिजाबा पीक दो राज्यों के बीच की सीमा पर मौजूद है।

पिको डी ओरिजाबा पर हुए हैं कई हादसे

केंद्रीय राज्य प्यूब्ला के नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने जो तस्वीरें जारी की हैं उसमें बचावकर्मी बर्फ से शवों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। इस पीक पर ऐसी दुर्घटनाएं कई बार हो चुकी हैं। साल 2015 के बाद से बचावकर्मियों और पर्वतारोहियों को यहां बर्फ में कम से कम तीन ममीकृत शव मिले हैं। यह शव साल 1959 के हिमस्खलन में खो गए पर्वतारोही बताए गए थे।

अमेरिकी राजनयिक की हुई थी मौत

वहीं, साल 2018 में मेक्सिको में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि अमेरिकी राजनयिक मिशन के एक सदस्य की पहाड़ पर चढ़ते समय मौत हो गई थी। नवंबर 2017 में एक और अमेरिकी पर्वतारोही की मौत हो गई और सात अन्य को पहाड़ पर बचाया गया था।

Post Views : 298

यह भी पढ़ें

Breaking News!!