image

I.N.D.I.A का पीएम उम्मीदवार कौन ? राहुल गांधी, ममता बनर्जी या नीतीश कुमार...

विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A का संयोजक कौन होगा इसको लेकर बात नहीं बन सकी है। साथ ही पीएम उम्मीदवार को भी फैसला नहीं हो पाया है। उधर जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की सारी क्षमताएं हैं। इससे पहले नीतीश कुमार ने कहा था कि मुझे कुछ नहीं बनना है।

अगले साल लोकसभा चुनाव होने जा रहा है। चुनाव में एनडीए के सामने विपक्षी दलों का गठबंधन I.N.D.I.A खड़ा होने की तैयारी कर रहा है। गठबंधन में कांग्रेस, AAP, जदयू, राजद, एनसीपी और टीएमसी के अलावा कई दल शामिल हैं। दावा है कि गठबंधन में और भी दल शामिल हो सकते हैं। हालांकि, पीएम पद और गठबंधन के संयोजक को लेकर विपक्षी नेताओं में रार हो सकती है।

दरअसल, जदयू नेता केसी त्यागी ने पीएम की उम्मीदवारी को लेकर अहम बयान दिया है। जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार, राहुल गांधी, ममता बनर्जी और शरद पवार में प्रधानमंत्री बनने की काबिलियत है। हालांकि, जदयू नेता ने ये भी कहा कि हमारे लिए पीएम पद महत्वपूर्ण नहीं है।

नीतीश कुमार में पीएम या संयोजक बनने के लिए सारी काबिलियत है। हमारे लिए विपक्षी एकता और 2024 का चुनाव महत्वपूर्ण है। हम न तो पीएम पद के दावेदार हैं और न ही संयोजक पद के।

#WATCH | JD(U) leader KC Tyagi says, "...Nitish Ji, Rahul Gandhi, Mamata Banerjee and Sharad Pawar all have the capabilities to become PM. For us (JDU) PM post is not important but Nitish Kumar has all the capabilities needed for the PM/Convener post. For us opposition unity and… pic.twitter.com/mJc5SbiO3Q

— ANI (@ANI) August 28, 2023

मुझे कुछ नहीं बनना

इससे पहले, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी पत्रकारों के सवाल पर जवाब दिया था। दरअसल, एक पत्रकार ने पूछा कि मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में अगर उनके सामने संयोजक की भूमिका की पेशकश की गई तो क्या वह स्वीकार करेंगे? इसके जवाब में नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे कुछ नहीं बनना है। हमारी कोई इच्छा नहीं है। हम तो सबको एकजुट करने की पहल कर रहे हैं। हम सबका हित चाहते हैं। हमको व्‍यक्तिगत कुछ भी नहीं चाहिए।।

मुंबई में होगी अगली बैठक

I.N.D.I.A की अगली बैठक 31 अगस्त को मुंबई में होने जा रही है। महाराष्ट्र कांग्रेस ने कहा कि मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को दो दिवसीय बैठक होगी। उन्होंने कहा कि 31 अगस्त की शाम को एक अनौपचारिक बैठक होगी और एक सितंबर को औपचारिक बैठक होगी। इस दिन I.N.D.I.A का लोगो भी जारी हो सकता है।

Post Views : 328

यह भी पढ़ें

Breaking News!!