image

पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच अभ्यास मैच को स्टेडियम में नहीं देख पाएंगे दर्शक

पाकिस्तान ने पिछली बार 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। दोनों देश तनावपूर्ण संबंधों के कारण केवल एशिया कप और आईसीसी टूर्नामेंट में एक-दूसरे के साथ खेलते हैं।

भारत में वनडे विश्व कप का आगाज पांच अक्तूबर को होगा। उससे पहले सभी टीमें अभ्यास मैच में हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान की टीम को दो अभ्यास मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेलने हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम 29 सितंबर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन अक्तूबर को मैदान पर उतरेगी। इसी बीच, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कहा है कि पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले अभ्यास मैच को दर्शक स्टेडियम में नहीं देख पाएंगे।

दरअसल, 29 सितंबर को गणेश विसर्जन और मिलन उन नबी के कारण दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। पाकिस्तान ने पिछली बार 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। दोनों देश तनावपूर्ण संबंधों के कारण केवल एशिया कप और आईसीसी टूर्नामेंट में एक-दूसरे के साथ खेलते हैं।

बीसीसीआई ने क्या कहा?
बीसीसीआई ने सोमवार (25 सितंबर) को एक बयान जारी किया। उसने कहा, "न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 29 सितंबर को हैदराबाद में होने वाला आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का अभ्यास मैच अब स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों की सलाह के अनुसार बंद दरवाजों के पीछे होगा। हैदराबाद में मैच उस दिन त्योहारों के साथ मेल खाता है और शहर भर में बड़ी भीड़ की उम्मीद है। खेल के लिए टिकट खरीदने वाले दर्शकों को पूरा पैसा वापस मिलेगा।''



भारत के 10 शहरों में होंगे मुकाबले
विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में मुकाबले हैं। हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्तूबर तक अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। श्रीलंका और नीदरलैंड की टीमें क्वालिफायर्स के तहत इस टूर्नामेंट में पहुंची हैं।

राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा विश्व कप
इस विश्व कप में सभी टीमें बाकी नौ टीमों के साथ राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेलेंगी। इनमें से अंक तालिका में शुरुआती चार स्थान पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और यहां जीतने वाली टीमें फाइनल में भिडे़ंगी। पिछली बार इंग्लैंड में भी इसी फॉर्मेट में विश्व कप का आयोजन हुआ था। तब इंग्लिश टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था।

Post Views : 345

यह भी पढ़ें

Breaking News!!