image

27 अक्टूबर से होगा फुटवियर ट्रेड के तीन दिवसीय महाकुम्भ ‘मीट एट आगरा’ का आयोजन

30 से अधिक देश और लगभग 200 से अधिक एग्जीबिटर्स होंगे शामिल अंतरराष्ट्रीय फेयर में एक छत के नीचे नजर आएगा विश्व का फुटवियर बाजार

आगरा। फुटवियर ट्रेड के महाकुम्भ कहे जाने वाले मीट एट आगरा के पन्द्रहवें संस्करण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है।  इस भव्य आयोजन में क्या खास होगा, कितने देशों की भागीदारी होगी ऐसे तमाम सवालों के जवाब में शनिवार को होटल हाॅलिडे इन में आयोजित प्रेसवार्ता में सामने आये। फुटवियर मैन्युफेक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैम्बर (एफमेक) द्वारा सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर पर आयोजित हो रहा तीन दिवसीय फेयर मीट एट आगरा 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलेगा।

आयोजन के विषय में जानकारी देते हुए एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि डेढ़ दशक की अपनी यात्रा में इस आयोजन ने देश में ही नहीं दुनिया में भी अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। लगभग 30 से अधिक देश और लगभग 200 से अधिक एग्जीबिटर्स इस साल इस आयोजन में भाग ले रहे हैं।  भारत विश्व की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है जिसमें खास तौर से आगरा का जूता उद्योग इसको रफ्तार देने में अहम् भूमिका निभा रहा है इस प्रकार के आयोजन अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।   साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम चाइना के एक मजबूत विकल्प के रूप में खड़े हैं यह भारत का टर्न है टाटा, रिलायंस, वालमार्ट और फ्यूचर ग्रुप जैसी बड़ी कंपनियों ने चाइना से आयात पूरी तरह बंद कर दिया है अब वे भारतीय प्रोडक्ट पर निर्भर हैं यही कारण है कि हम घरेलू बाजार में लगातार ग्रोथ हासिल की है। अब वक्त  है हम अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी वैश्विक बाजार को ध्यान में रखकर विकसित करें। यह फेयर इस कारोबार से जुड़े हर व्यक्ति  के लिए गूगल सर्च इंजन की की तरह एक है जहाँ हम वो सब कुछ एक छत के नीचे पाएंगे जो आज हमारी जरुरत है। ओर्गनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन गोपाल गुप्ता ने कहा कि आगरा के लिए गौरव की बात है कि मीट एट आगरा ने वल्र्ड फुटवियर कलेण्डर में अपनी जगह बनाई है दुनिया भर के लोगों को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है।

एफमेक के संस्थापक अध्यक्ष दलजीत सिंह ने कहा कि फुटवियर कंपोनेंट इंडस्ट्री सुद्रण होगी तभी अच्छा जूता बन सकता है यह आयोजन कंपोनेंट इंडस्ट्री के और मेन्युफक्चर्स के प्रोत्साहन में एक ब्रिज की तरह काम कर रहा है।  एफमेक महासचिव राजीव वासन ने कहा कि फेयर में टेक्नीकल सेशंस भी होंगे जिनमें विशेषज्ञ विभिन्न विषयों पर व्याख्यान देंगे, जिनमें डिजाइन ट्रेंड्स, मैन्युफैक्चरिंग तकनीक, मार्केटिंग स्ट्रेटेजी जैसे विषय शामिल हैं।      

गेम चेंजर साबित होगा रहा है फेयर
एफमेक सचिव ललित अरोड़ा ने बताया कि भारतीय फुटवियर सेगमेंट पहले से ही तेज गति से विस्तार कर रहा है। इस तरह के आयोजन इस उद्योग के विकास को अगले स्तर तक ले जाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।  साल-दर-साल हमने देखा है कि यह आयोजन इंडस्ट्री के लिए गेम चेंजर साबित हो रहा है।  फेयर फुटवियर क्षेत्र के विभिन्न उद्यमियों के लिए नेटवर्किंग और व्यापार के अवसरों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच के रूप में काम कर रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय फुटवियर मेला फुटवियर क्षेत्र से संबंधित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा। इसमें मशीनरी उपकरण, फुटवियर कम्पोनेंट्स, सिंथेटिक सामग्री आदि शामिल हैं।

सेव ट्री सेव एनवायरनमेंट का नारा होगा बुलंद  
एफमेक के प्रदीप वासन ने कहा कि यह फेयर सामाजिक सरोकार को भी समर्पित है। सेव ट्री सेव एनवायरनमेंट के नारे के साथ हम डिजिटलाइजेशन को प्रोत्साहित करने के लिए कागज के न्यूनतम इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल होंगे मुख्य अतिथि
तीन दिवसीय फेयर में भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्त ा मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं कपड़ा मंत्री पियूष गोयल मुख्य अतिथि होंगे। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल एवं प्रदेश सरकार की केबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य और योगेंद्र उपाध्याय, सांसद राजकुमार चाहर विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

मुख्य रूप से रहे मौजूद
इस मौके पर रैम्बल ग्रुप के हरमीत सिंह, आस्मा के अध्यक्ष उपेंद्र सिंह लवली, एफमेक के श्याम बंसल, चंद्र शेखर जीपीआई आदि विशेष रूप से मौजूद रहे

Post Views : 223

यह भी पढ़ें

Breaking News!!