image

'दुनिया में नफरत की कोई जगह नहीं', हमास-इस्राइल युद्ध के बाद बढ़ते तनाव पर बोले डेनिस फ्रांसिस

सात अक्तूबर को हमास ने इस्राइल पर हमला कर दिया था। उसके बाद से ही हालात बिगड़ते जा रहे हैं। डेनिस फ्रांसिस का कहना है कि नफरत फैलाने वाले भाषण केवल हिंसा को बढ़ावा देते हैं। इनसे किसी समस्या का समाधान नहीं निकलता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने हिंसा के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नफरत फैलाने वाले भाषण हिंसा को बढ़ावा देते हैं। इससे संघर्षों को हल नहीं किया जा सकता है। साथ ही इस बात भी जोर दिया कि दुनिया में नफरत के लिए कोई जगह नहीं है।
 
यह पूरी तरह से अस्वीकार्य
डेनिस ने पिछले महीने हमास के इस्राइल पर हमले के बाद पश्चिम एशिया में ताजा संघर्ष की शुरुआत का जिक्र करते हुए कहा, 'सात अक्तूबर के बाद से दुनिया ने नफरत फैलाने वाले भाषण और  हिंसा अपराधों में तेजी से वृद्धि देखी है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।' 

नफरत की दुनिया में कोई जगह नहीं
उन्होंने कहा, 'मेरा एक स्पष्ट संदेश है कि नफरत की हमारी दुनिया में कोई जगह नहीं है।' उन्होंने इस दौरान भेदभाव की भी निंदा की। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि किसी व्यक्ति की जाति या धर्म को लेकर उसे डराने व धमकाने को स्वीकार नहीं किया जाएगा।' उन्होंने आगे कहा कि नफरत फैलाने वाले भाषण केवल हिंसा को बढ़ावा देते हैं। इनसे किसी समस्या का समाधान नहीं निकलता है। 

पिछले महीने से युद्ध जारी
गौरतलब है, सात अक्तूबर को हमास ने इस्राइल पर हमला कर दिया था। उसके बाद इस्राइली सेना ने जवाबी हमला किया, जिसमें अभी तक गाजा में 10 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इस युद्ध के थमने का दूर दूर तक कोई आसार नहीं दिख रहा है। 

Post Views : 197

यह भी पढ़ें

Breaking News!!