image

धूमधाम से मनाया दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट (DEI) ने स्थापना दिवस

डीके श्रीवास्तव

आगरा दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट (डीईआई) ने 31 जनवरी को अद्वितीय उत्साह, जोश और उत्साह के साथ अपना संस्थापक दिवस (Open Day) मनाया। यह दिन इसलिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह डीईआई के संस्थापक निदेशक हुजूर डॉ. एम.बी. लाल की जयंती पड़ती है। 1917 में राधास्वामी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की स्थापना के साथ स्थापित, डीईआई की जड़ें, लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. एम.बी. लाल की गहन दृष्टि एवं सर्वोच्च मार्गदर्शन से जुड़ी हैं।

संस्थापक दिवस समारोह, जिसे ओपन डे के रूप में भी जाना जाता है, में डीईआई के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों द्वारा की गई उपलब्धियों और पहलों का शानदार प्रदर्शन देखा गया। पूरा परिसर गतिविधियों, प्रदर्शनों और रंग-बिरंगी सजावटों से जीवंत हो उठा, जिससे खुशी और उत्सव का माहौल बन गया। इस वर्ष के उत्सव ने डीईआई के छात्रों के समर्पण और कड़ी मेहनत को प्रदर्शित किया, जिन्होंने ग्राफिकल चार्ट, वर्किंग मॉडल, डिस्प्ले बोर्ड और इंटरैक्टिव गतिविधियों जैसे विभिन्न माध्यमों से अपने नवाचारों, परियोजनाओं और रचनात्मक कार्यों को प्रस्तुत किया। व्यवस्था के लेआउट की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी, जिससे आगंतुकों को अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में नई पहल और उच्च प्रदर्शन का पता लगाने की अनुमति मिल सके।

कुल 41 स्टॉल लगाए गए थे, जिनमें सिरेमिक और मिट्टी के बर्तन, कृषि प्रौद्योगिकी, ग्रीन हाउस प्रौद्योगिकी, सतत विकास लक्ष्य, पेटेंट, अनुसंधान, 3-डी प्रिंटिंग, नैनो और क्वांटम विज्ञान, चेतना विज्ञान, ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेयरी प्रौद्योगिकी, ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम, चमड़ा प्रौद्योगिकी, अनुपम उपवन, उन्नत भारत अभियान, पूर्व छात्र प्लेसमेंट, चिकित्सा शिविर, डीईआई शिक्षा नीति, डीईआई का इतिहास, प्रवेश और परीक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित मॉडल और गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया

Post Views : 84

यह भी पढ़ें

Breaking News!!