image

सिंचाई बंधू की बैठक में प्रस्तुत होगी उटंगन बांध पर सिंचाई विभाग की अध्ययन रिपोर्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया को दिया अपेक्षित जानकारियों युक्त तथ्य पत्र

डीके श्रीवास्तव

आगरा। फतेहाबाद के यमुना तटीय गांव रेहावली पर मिनी बांध बनाये जाने की कार्ययोजना के संबंध में सिविल सोसायटी ऑफ  आगरा ने जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया को तथ्य परक आग्रह पत्र देकर उनसे अनुरोध किया है कि ‘रेहावली बांध योजना’ को जिला सिंचाई बंधु की मीटिंग विचार विमर्श कर शासन को अग्रसरित करवाने को विमर्श करें। योजना का क्रियान्वयन हो जाने पर यमुना नदी के मानसून कालीन उफान से उटंगन नदी में बैक करके पहुंचने वाले पानी के  और उटंगन नदी के जलग्राही क्षेत्र के मानसून कालीन पानी को संचित किया जाना संभव होगा।

सिविल सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि सोसायटी की ओर से जो तथ्य पत्र और जानकारियां सिंचाई विभाग को उपलब्ध करवायी गयी है, वह सिंचाई बंधु की बैठक में योजना पर विचार करने के लिये पर्याप्त है। सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा का मानना है कि रेहावली में मिनी डैम स्ट्रैक्चर खडा कर मानसून काल में उपलब्ध पानी को जब तक जरूरी समझा जाये जलाशय के रूप में संचित रखा और यमुना नदी में  डिस्चार्ज किया जा सकता है।यह बांध फतेहाबाद के गांव में जरूर बनेगा किंतु इससे फतेहाबाद के अलावा  पिनाहट,बाह पिनाहट के गांवों के भूजल के स्तर में भी सुधार संभव होगा। विशेष अवसरों पर बटेश्वर तीर्थ के लिये यहां से पानी का डिसचार्ज कर नदी के प्रदूषण को न्यून किया जा सकेगा।

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा  के द्वारा योजना के संबंध मे जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया,फतेहाबाद क्षेत्र के विधायक छोटेलाल वर्मा,भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठतम नेता श्याम सुंदर शर्मा को ज्ञापन दिया जा चुका है।जिला सिंचाई बंधू अध्यक्ष को नवीनतम प्रयास प्रगति से भी अवगत करवा दिया गया है। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  की ओर से सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को भी अलग से ज्ञापन दिया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया ने रेहावली योजना के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी उनके 25 दिसंबर,2023  को पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर बटेश्वर में पधारने के अवसर पर ज्ञापन दिया था।जिला पंचायत अध्यक्ष ने सिंचाई बंधु की जनवरी में हुई बैठक में सिंचाई विभाग को बांध योजना की संभावनाओं का अध्ययन कर जनवरी में होने वाली मीटिंग में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को निर्देशित किया है।

Post Views : 254

यह भी पढ़ें

Breaking News!!