image

लखनऊ विश्वविद्यालय में PhD की 974 सीटों पर आए 7200 आवेदन, 24 और 25 फरवरी को होगी परीक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 और 25 फरवरी को किया जाएगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 18 फरवरी को जारी किए जाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है वह बिना एडमिट

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी आवेदन की तिथि समाप्त हो गई है। कुल 974 सीटों के सापेक्ष 7200 आवेदन आए हैं। 24 और 25 फरवरी को प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। 18 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एलयू में सत्र 2023-24 पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 फरवरी तय की गई थी। अंतिम तिथि की समाप्ति पर प्रवेश प्रकोष्ठ की ओर से कुल आवेदनों की संख्या और प्रवेश परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है।

प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि एडमिशन के लिए 24 व 25 फरवरी को एलयू के मुख्य व नवीन परिसरों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी एलयू की वेबसाइट पर एडमिशन पेज के पीएचडी एडमिशन में जाकर प्रवेश परीक्षा की तिथि विषयवार देख सकते हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि दो पालियों में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। प्रथम पाली सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर 02:30 से चार बजे तक तय की गई है। उनका कहना है कि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 0522-4150500 पर सुबह 10 से शाम छह बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

24 फरवरी को प्रथम पाली में व्यापार प्रशासन, जैवरसायन, पत्रकारिता एवं जनसंचार, अंग्रेजी, पब्लिक हेल्थ, पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नेंस, पर्शियन, गृह विज्ञान, मैथमेटिक्स, शारीरिक शिक्षा, मानवशास्त्र, वेस्टर्न हिस्ट्री और उर्दू विषय की प्रवेश परीक्षा होगी। दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, भूगोल, प्राणी विज्ञान, सांख्यिकी, एप्लाइड इकोनॉमिक्स, अरेबिक, संस्कृत, समाजशास्त्र, फ्रेंच, अरब कल्चर और लिंग्विस्टिक विषय की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

16 विषयों की प्रवेश परीक्षा 25 फरवरी को आयोजित की जाएगी

25 फरवरी को प्रथम पाली में शिक्षाशास्त्र, प्राच्य संस्कृत, भू-गर्भ विज्ञान, अर्थशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरात्तव और लॉ विषय की प्रवेश परीक्षा होगी। दूसरी पाली में वाणिज्य, वनस्पति विज्ञान, एमआईएच, मनोविज्ञान, रक्षा अध्ययन, दर्शनशास्त्र, समाज कार्य, लोक प्रशासन, रसायन विज्ञान और हिंदी विषय की परीक्षाएं होंगी।

बीते वर्ष से ज्यादा आए आवेदनों की संख्या

पीएचडी में दाखिले के लिए इस वर्ष सत्र 2022-23 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष 41 विषयों की लगभग 974 सीटों के लिए 7200 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि बीते साल 6574 आवेदन प्राप्त हुए थे।

18 फरवरी को जारी होंगे प्रवेश पत्र

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 18 फरवरी को जारी कर दिए जाएंगे। जिसे डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी पूर्व में प्राप्त लॉगिन आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक से ज्यादा विषयों में आवेदन करने वाले करें सूचित

प्रवेश प्रकोष्ठ की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि यदि किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक विषयों में आवेदन किया है तो उसे 15 फरवरी तक सूचित करना होगा। विश्वविद्यालय को सूचित करने के लिए प्रवेश प्रकोष्ठ की आधिकारिक मेल आईडी पर सभी जानकारी लिख कर मेल करना होगा।

Post Views : 147

यह भी पढ़ें

Breaking News!!