image

धर्मशाला में रोहित-शुभमन की चली आंधी, अंग्रेज गेंदबाज हुए बेदम... बने कई रिकॉर्ड्स

इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारियां खेली हैं. रोहित ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक लगाया है. वहीं शुभमन के टेस्ट करियर का यह चौथा शतक रहा.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले के दूसरे दिन (8 मार्च) भारतीय बल्लेबाजों का जलवा देखने को मिला है. कप्तान रोहित शर्मा (103) और शुभमन गिल (110) ने भारत की पहली पारी में शानदार शतक लगाए हैं.

रोहित ने गेल को इस मामले में पछाड़ा

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक लगाया. वहीं शुभमन गिल के टेस्ट करियर का चौथा शतक रहा. रोह‍ित का शतक 154 गेंदों पर आया. रोहित के बाद शुभमन ग‍िल ने भी 137 गेंदों पर शतक पूरा क‍िया. खास बात यह है कि दोनों ही खिलाड़ियों का मौजूदा टेस्ट सीरीज में ये दूसरा शतक भी रहा. रोहित 103 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हुए. वहीं शुभमन गिल 110 रनों के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन का शिकार बने. गिल ने 150 गेंदों की पारी में 12 चौके और 5 छक्के लगाए. जबकि रोहित ने 162 गेंदों की पारी में 13 चौके और तीन छक्के जड़े.

देखा जाए तो रोहित शर्मा के इंटरनेशनल करियर का यह 48वां शतक रहा. इनमें से 43 शतक रोहित ने बतौर ओपनर लगाए हैं. रोहित अब बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. रोहित ने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पछाड़ दिया, जिन्होंने बतौर ओपनर 42 शतक जड़े थे.

रोहित ने द्रविड़-गावस्कर-सचिन की भी बराबरी की

रोहित इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय ओपनर्स की लिस्ट में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है. गावस्कर ने भी बतौर ओपनर इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट शतक लगाए थे. यही नहीं रोहित अब सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में द्रविड़ की बराबरी पर भी पहुंच चुके हैं. रोहित का 30 साल की उम्र के बाद ये 35वां इंटरनेशनल शतक था. सचिन ने भी 30 साल की उम्र के बाद 35 शतक जड़े थे.

रोहित के नाम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड है. उन्होंने WTC में 9 शतक लगाए हैं. दूसरी तरफ बेन स्टोक्स ने इस सीरीज में अपनी पहली ही बॉल पर रोहित शर्मा का विकेट लिया. यानी इस सीरीज में उन्होंने जो पहली बॉल फेंकी उसी में उन्हें विकेट मिल गया.

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक (2021 से)
6- रोहित शर्मा
4- शुभमन गिल
3- रवींद्र जडेजा
3- यशस्वी जायसवाल
3- ऋषभ पंत
3- केएल राहुल

इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट शतक (भारतीय ओपनर)
4 - सुनील गावस्कर
4 - रोहित शर्मा
3 - विजय मर्चेंट
3 - मुरली विजय
3 - केएल राहुल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (ओपनर)
49- डेविड वॉर्नर
45- सचिन तेंदुलकर
43- रोहित शर्मा
42- क्रिस गेल
41- सनथ जयसूर्या
40- मैथ्यू हेडन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (भारतीय बल्लेबाज)
100- सचिन तेंदुलकर
80- विराट कोहली
48- राहुल द्रविड़
48- रोहित शर्मा
38- वीरेंद्र सहवाग
38- सौरव गांगुली

धर्मशाला टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

Post Views : 110

यह भी पढ़ें

Breaking News!!