image

क्या मैनचेस्टर में खत्म होगा कोहली के शतक का सूखा?

विराट कोहली मैनचेस्टर में शतक बनाने में असफल रहते हैं, तो खेल के किसी भी प्रारूप में एक भी शतक बनाए बिना 1000 दिन पूरा करने के करीब पहुंच जाएंगे। क्योंकि इस मैच के बाद वह 1 महीने ब्रेक पर रहेंगे।

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला लंबे समय से खामोश है। उन्होंने जिस रफ्तार से 70 इंटरनेशनल शतक लगाए थे, उसे देख मानो कोहली को शतक लगाते देखना हर भारतीय फैन की आदत पड़ गई थी। लेकिन 23 नवंबर 2019 को जब रन मशीन कहे जाने वाले विराट ने अपना 70वां शतक लगाया तो किसी ने भी यह उम्मीद नहीं की होगी कि इसके बाद लगभग 1000 दिन बीत जाएंगे और कोहली अपना 71वां शतक लगाने के लिए संघर्ष कर रहे होंगे। जी हां भारत ही नहीं दुनियाभर के क्रिकेट फैंस के दिलों पर राज करने वाले विराट कोहली के बल्ले से अभी तक 71वां शतक नहीं निकला है और हर किसी को इस सूखे के खत्म होने का इंतजार है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर है। जहां शुरुआत बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए टेस्ट मैच से हुई थी। इस मुकाबले में भी विराट दोनों पारियों में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए थे। इसके बाद पहले टी20 का हिस्सा नहीं होने के बाद दूसरे मैच में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन वह सिर्फ 1 रन ही बना सके। इसके बाद आखिरी व तीसरे मैच में भी विराट फेल हुए और सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए।

फिर शुरुआत हुई वनडे सीरीज की, जिसमें पहला मैच कोहली ग्रोइन इंजरी के कारण नहीं खेल पाए। दूसरे वनडे में उनकी वापसी हुई और जब वह बल्लेबाजी करने उतरे तो टीम को और हर भारतीय फैन को यहां पुराने रन मशीन कोहली की जरूरत थी, जिन्होंने ऐसी परिस्थितियों से कई बार भारत को एकतरफा जीत दिलाई थी। विराट लक्ष्य का पीछा करते हुए कई बार शतक लगा चुके हैं और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में भारत की मैच में ऐसी ही स्थिति थी, लेकिन यहां भी विराट महज 16 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह वह इस दौरे पर अभी तक पांच पारियों में सिर्फ 59 रन बना पाए हैं। 

भारतीय टीम ने पहला वनडे 10 विकेट से जीता था और दूसरे में उसे 100 रनों से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार 17 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। यहां एक बार फिर विराट से उम्मीद होगी कि पिछले शतक के लगभग 966 दिन बाद वह इस मैदान पर अपने 71वें शतक के इंतजार को खत्म करें। सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है और भारत के पास भी मौका है 2014 के बाद इंग्लैंड में पहली वनडे सीरीज जीतने का।

2019 में जब कोहली ने अपना 70वां इंटरनेशनल शतक लगाया था, तो इसी साल उन्होंने वनडे में पांच शतक के साथ टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा था। लेकिन उसके बाद से कोहली लगातार अच्छा स्कोर बना रहे थे। लेकिन पिछले कुछ महीनों में कोहली 20-30 रन के अंदर ही अपना विकेट गंवा दे रहे है और टीम पर बोझ बन गए हैं। क्योंकि कोहली के रन नहीं बनाने से टीम पर काफी दबाव महसूस हो रहा है। 

Post Views : 420

यह भी पढ़ें

Breaking News!!