image

PPF Calculator: एक करोड़ रुपये के लिए आपको करना होगा कितना इन्‍वेस्‍टमेंट, जानें पूरा कैलकुलेशन

PPF Calculator, PPF Investment, PPF interest rate: अगर आप अपनी युवावस्था में इसकी शुरुआत करते हैं और अगले 25 साल तक करते हैं तो मैच्योरिटी के दौरान आपको जितनी रकम मिलेगी वह 1.03 करोड़ लाख रुपये होगी।

Public Provident Fund: आम लोगों जिनकी आमदनी कम है या जो मीडियम कैटेगरी या उससे भी नीचे के वर्ग से आते हैं, उनके लिए सरकार के पास कुछ ऐसी बचत योजनाएं हैं, जिनके माध्यम से वे अपनी पूंजी को बचत करके भविष्य में काफी अधिक धनराशि के रूप में पा सकते हैं। उन्हीं में से एक है पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ। इसे भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान ने 1968 में शुरू किया था। यह पूरी तरह से करमुक्त बचत विकल्प है।

इस समय पीपीएफ सालाना 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है, और ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है। निवेशक अपने पीपीएफ खाते में लगातार 15 वर्षों तक अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। हालांकि, अगर किसी को 15 साल के अंत में पैसे की जरूरत नहीं है, तो वह पीपीएफ खाते की अवधि को आवश्यकतानुसार कई वर्षों तक बढ़ा सकता है। यह पीपीएफ खाता विस्तार फॉर्म जमा करके पांच साल के ब्लॉक में किया जा सकता है।

बहुत लोगों की योजना होती है कि वे कम उम्र में या अपनी युवावस्था में ही भविष्य के लिए बचत योजना शुरू कर दें। अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छा ब्याज मिले, अच्छी रिटर्न मिले और जोखिम न रहे, साथ ही आपकी बचत टैक्स फ्री हो तो आप सही तरीके से निवेश करके एक करोड़ रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको थोड़ी सतर्कता के साथ इस तरह निवेश करना होगा।

आप अपने पीपीएफ खाते में प्रतिदिन 417 रुपये का निवेश करें, तो मासिक निवेश मूल्य 12,510 रुपये होगा। इसका मतलब है कि आप प्रति वर्ष अपने सार्वजनिक भविष्य निधि (Public Provident Fund) खाते में 150120 रुपये निवेश कर रहे हैं। 15 वर्षों में, कुल जमा राशि 40.58 लाख रुपये होगी, और उसके बाद आपको प्रत्येक पांच साल के ब्लॉक में इसे दो बार बढ़ाना होगा।

अगर आप 25 साल की उम्र इसकी शुरुआत करते हैं और अगले 25 साल तक करते हैं तो 50 साल की उम्र में मैच्योरिटी के दौरान आपको जितनी रकम मिलेगी वह 1.03 करोड़ लाख रुपये होगी। यह राशि पूरी तरह से टैक्स फ्री होगी और कुल ब्याज लगभग 66 लाख रुपये होगा। यानी 25 साल में आपने जो कुल राशि जमा की होगी वह लगभग 37 लाख रुपये होगी।

Post Views : 340

यह भी पढ़ें

Breaking News!!