image

यूपी के टीचर पढ़ाई संग सेहत का भी रख रहे ध्यान, दिलवाए स्वेटर

यूपी के बलिया में बांसडीह प्राथमिक विद्यालय के छह शिक्षकों ने वेतन के पैसे मिलकार स्कूल में पढ़ने वाले 471 छात्रों को ठंड से बचा लिया। शिक्षकों ने आपस में 40 हजार रुपये एकत्र कर सभी के स्वेटर खरीदे।

यूपी के बलिया में बांसडीह प्राथमिक विद्यालय के छह शिक्षकों ने वेतन के पैसे मिलकार स्कूल में पढ़ने वाले 471 छात्रों को ठंड से बचा लिया। शिक्षकों ने आपस में 40 हजार रुपये एकत्र कर सभी को स्वेटर खरीद कर दिए। बेरूआरबारी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय राजपुर में कुल 471 बच्चे पंजीकृत हैं। स्कूल में पढ़ने वाले ज्यादातर छात्र कड़ाके की सर्दी में भी स्वेटर पहन कर नहीं आते थे, वहीं कुछ छात्र पुराने और कुछ छात्र नए स्वेटर पहन कर आते थे। 

छात्रों को सर्दी से बचाने के लिए स्कूल प्रधानाध्यापक समेत सभी अध्यापकों ने छात्रों के स्वेटर खरीदने की पहले की। प्रधानाध्यापक चंदन सिंह के अनुसार, सभी छात्रों को स्वेटर देने के लिए आपस में शिक्षकों ने विचार किया। तय हुआ कि वेतन से सभी साथी एक निश्चित राशि स्वेटर के लिए देंगे। इस कार्य में प्रधानाध्यापक के साथ ही निशा मिश्रा, संध्या सिंह, सीमा, संजय सिंह और ज्योति वर्मा ने अपने-अपने योगदान से लगभग 40 हजार रुपये जमा कर लिए। पैसे जमा करने के बाद स्कूल के सभी बच्चों के लिए एक-एक स्वेटर खरीद कर बुधवार को बांट दिया गया। 

अभिभावकों ने की सराहना
शिक्षकों ने बताया कि पहले उन बच्चों को ही स्वेटर देने के बारे में विचार किया गया था जिनके पास स्वेटर नहीं थे। बाद में तय हुआ कि सभी छात्रों को दिया जाएगा। कई छात्रों के पास पुराने स्वेटर थे। ऐसे में स्कूल की ओर से कुछ छात्रों को नए स्वेटर देने पर दूसरे छात्रों में हीनभावन उत्पन्न हो जाती। इसके बाद सभी के लिए नए स्वेटर खरीदा गया। शिक्षकों की इस पहल की गांव के अभिभावकों व अन्य लोगों ने भी सराहना की है। गांव के मुन्ना सिंह, प्रशान्त सिंह, महेश वर्मा, बब्लू सिंह आदि लोगों ने शिक्षकों को बधाई दी है।

तीन साइज का स्वेटर 
खुले बाजार में छोटे बच्चों का स्वेटर 125 से 150 रुपये में उपलब्ध है। प्रधानाध्यापक के अनुसार कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों के लिए तीन साइज में स्वेटर लिया गया। तीनों साइज की कीमत प्रति स्वेटर 85, 95 व 107 रुपये थी। विद्यालय में 222 छात्र व 249 छात्राएं हैं। 
 
शासन से मिलने वाली अनुदान राशि में देरी के चलते स्कूल के बच्चों को हो रही दिक्कत शिक्षकों के सामूहिक प्रयास से दूर हो गयी। प्राथमिक विद्यालय राजपुर के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों ने आपस में सहयोग राशि जुटाकर अपने स्कूल के 471 बच्चों को स्वेटर उपलब्ध करा दिया। बुधवार को स्कूल में ही इसका वितरण किया। इससे इन बच्चों को ठंड में बड़ी राहत मिली है। शिक्षकों की इस पहल को सराहना भी मिल रही है। 

कुछ खाते में आया है स्वेटर का पैसा
स्कूल में पढ़ने वाले लगभग 331 बच्चों को स्वेटर, जूता-मोजा के प्रति छात्र 1200 रुपये के हिसाब से उनके अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसा आ चुका है। हालांकि इनमें से कई बच्चे स्वेटर आदि पहनकर आते भी हैं। कुछ बच्चों के अभिभावकों के बैंक खातों व आधार कार्ड में गड़बड़ी से फिलहाल पैसा नहीं आया है। वैसे बच्चे बिना स्वेटर या पुराने स्वेटर पहनकर आते थे।

Post Views : 300

यह भी पढ़ें

Breaking News!!