image

बदल गया प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना का हेल्पलाइन नंबर, अब डायल करें 104

इंडिया समाचार 24

आगरा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) हेल्पलाइन नंबर अब बदल गया है। इससे संबधित किसी भी प्रकार की जानकारी और समस्या के समाधान के लिए अब हेल्पलाइन नंबर 104 डायल करना होगा। राज्य स्तर पर संचालित पीएमएमवीवाई के हेल्पलाइन नंबर 7998799804 बदल दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पीएमएमवीवाई केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर महिला को तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना में निजी या सरकारी दोनों अस्पतालों में प्रसव कराने पर योजना का लाभ मिलता है। सीएमओ ने बताया कि योजना से संबधित किसी भी जानकारी या समस्या को दूर करने के लिए पहले 7998799804 संचालित था, अब लाभार्थी पीएमएमवीवाई एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के संबध में जानकारी के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की हेल्पलाइन 104 पर संपर्क कर सकते हैं।


योजना के नोडल अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि पीएमएमवीवाई का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थी को पंजीकरण कराना आवश्यक है। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जरूरी है। यदि बच्चे का जन्म हो चुका है तो मां और बच्चे दोनों के टीकाकरण का प्रमाणिक पर्चा व जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

तीन किस्त में मिलती है राशि 
पीएमएमवीवाई की जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर सन्नू सूर्यवंशी ने बताया कि पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किस्त के रूप में एक हजार रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर दूसरी किस्त के रूप में (गर्भावस्था के छह माह बाद) दो हजार रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने तथा बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किस्त के रूप में दो हजार रुपये दिए जाते हैं। यह सभी भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किया जाता है।

यह भी पढ़ें

Breaking News!!