image

जलवायु परिवर्तन को लेकर French Open 2022 के सेमीफाइनल में महिला प्रदर्शनकारी ने खुद को नेट से बांधा, 15 मिनट तक खेल रुका

प्रदर्शनकारी की वजह से खेल को जब रोका गया तब, रूड ने तीसरे सेट में सिलिच के खिलाफ 4-1 की बढ़त बना ली थी। हालांकि इसके बाद सुरक्षाकर्मी महिला प्रदर्शनकारी को उठाकर नेट से बाहर ले गए।

फ्रेंच ओपन 2022 में मेंस सिंगल वर्ग का दूसरा सेमीफाइनल कैस्पर रूड और मारिन सिलिच के बीच खेला गया। इस मुकाबले में रूड ने सिलिच को हरोकर फाइनल में जगह बना ली, जहां अब उनके सामने 13 बार के चैंपियन राफेल नडाल की चुनौती होगी। दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी रूड ने सेमीफाइनल में क्रोएशिया के मारिन सिलिच को 3-6, 6-4, 6-2, 6-2 से मात दी। हालांकि मुकाबले को उस समय कुछ देर के लिए रोकना पड़ा जब एक महिला प्रदर्शनकारी नेट में घुस आई। इसके बाद उसने अपनी हार के जरिए नेट के साथ खुद की गर्दन को बांध ली और वह वहीं नेट के सहारे नीचे बैठ गई। 

इस दौरान महिला प्रदर्शन की सफेद टी-शर्ट पर लिखा था, 'हमारे पास 1028 दिन बचे हैं।' इस लाइन के माध्यम से वह जलवायु परिवर्तन को लेकर कुछ संदेश देना चाह रही थी। महिला प्रदर्शनकारी की वजह से खेल को करीब 15 मिनट के लिए रोकना पड़ा। सोशल मीडिया पर जारी खबरों के मुताबिक, 22 वर्षीय प्रदर्शनकारी अलीज़ी 'जलवायु निष्क्रियता'(climate inaction) को लेकर अपनी चिंता जाहिर करना चाहती थी। उन्होंने कहा, ''आज मैं नेट में इसलिए पहुंची क्योंकि जलवायु आपातकाल को लेकर अब मैं कोई और जोखिम नहीं उठा सकती।'' 

महिला प्रदर्शनकारी की वजह से खेल को जब रोका गया तब, रूड ने तीसरे सेट में सिलिच के खिलाफ 4-1 की बढ़त बना ली थी। हालांकि इसके बाद सुरक्षाकर्मी महिला प्रदर्शनकारी को उठाकर नेट से बाहर ले गए और फिर जाकर खेल दोबारा से शुरू हुआ। यह पहली बार नहीं है जब फ्रेंच ओपन में किसी वजह से बाधा आई है और खेल को रोकना पड़ा। इससे पहले, 2009 में रोजर फेडरर और रोबिन सॉडरर्लिंग के बीच हुए मेंस सिंगल वर्ग के फाइनल में भी एक दर्शक कोर्ट में घुस आया था और वह फेडरर से हाथ मिलाने की कोशिश करने लगा था।

Post Views : 362

यह भी पढ़ें

Breaking News!!