image

विश्वविद्यालय भी टीबी मुक्त भारत में देगा सहयोग

आगरा

आगरा। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम में अब डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय का सामुदायिक रेडियो स्टेशन 90.4 भी सहयोग करेगा। स्मार्ट संस्था के साथ मिलकर सामुदायिक रेडियो लोकगीतों, रेडियो कार्यक्रम और नुक्कड़ नाटक जैसे विभिन्न कार्यक्रम करके टीबी की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने राज्य क्षय रोग एवं प्रदर्शनी केंद्र (एसटीडीसी) में सोमवार को दी।

सीएमओ ने बताया कि विभाग द्वारा टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सामुदायिक रेडियो की इस पहल के जरिए लोगों को जागरूक करने में और सहायता मिलेगी।

एसटीडीसी के निदेशक डॉ. संजीव लवानिया ने बताया कि लोकगीत, नुक्कड़ नाटक समुदाय को जागरूक करने में अहम साबित होंगे। उन्होंने कहा कि टीबी को मात दे चुके टीबी चैंपियन को भी इस जागरूकता कार्यक्रम में शामिल किया जाए।

एसटीडीसी के डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि बिना समुदाय को शामिल किए स्वास्थ्य के किसी भी मुद्दे के लक्ष्य को नहीं पाया जा सकता है। सामुदायिक रेडियो की यह अच्छी पहल है।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि बच्चों में सोशल मीडिया और रेडियो को लेकर काफी उत्सुकता है। सामुदायिक रेडियो के जरिए बच्चे भी टीबी के प्रति जागरूक हो सकेंगे।

डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी और रेडियो प्रोग्रामिंग हेड पूजा सक्सेना ने बताया कि यह अभियान पांच माह तक चलेगा। इसके जरिये लोगों को जागरूक करके टीबी के प्रसार को रोकने के लिए कार्य करेंगे और तकनिकी सहायक के रूप में रेडियो के इंजीनियरिंग असिस्टेंट इंजिनियर तरुण श्रीवास्तव कार्य करेंगे। इस दौरान एसटीडीसी के डॉ भरत बजाज व विभाग के अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें

Breaking News!!