image

महीने की14 तारीख़ को होगा स्वास्थ्य मेलों का आयोजन,  एचडब्ल्यूसी पर जन सामुदाय को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी : सीएमओ

आगरा

आगरा।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद में सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर हर माह की 14 तारीख को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मेलों में जन सामुदाय को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी|
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों (एचडब्ल्यूसी) पर प्रत्येक माह की 14 तारीख को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले को सफल बनाने के लिए जनपद की सभी एचडब्ल्यूसी पर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने कहा कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन जिला अस्पताल, संयुक्त जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  के सहयोग से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समन्वय स्थापित करते हुए समस्त स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि हर माह मेले का थीम रखा जाएगा। इस माह का थीम है 'किशोर व युवा स्वास्थ्य एवं कुष्ठ रोग संबंधित गतिविधियां' है।

उन्होंने कहा कि बाल्यकाल एवं किशोरावस्था संबंधी स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक साधन एवं संचारी रोग, सामान्य बीमारियां संबंधी सेवा दी जाएंगी। मेले के सफल संचालन के लिए बैठक आयोजित कर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन के बाद रिपोर्ट व फोटोग्राफ एबी/एचडब्ल्यूसी पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे और ईमेल के माध्यम से राज्य कार्यक्रम प्रबंधन इकाई को भी प्रेषित किया जाएगा।

डीसीपीएम डॉ विजय सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य मेले में शहरी मलिन बस्तियों में निवास करने वाले, ईट भट्टों, रेल लाइनों के पास रहने वाले, फैक्ट्रियों में कार्यरत मजदूर या अन्य जन सामान्य को डायग्नोस्टिक सेवाएं, वैलनेस गतिविधियां, औषधि वितरण व टेली मेडिसन सेवाओं के साथ-साथ 12 प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं भी दी जाएंगी।

Post Views : 361

यह भी पढ़ें

Breaking News!!