image

लाखों घरों तक पहुंचा डॉ. विजय किशोर का सेवा कार्य 

सेवा कार्य

आगरा। नर सेवा ही नारायण सेवा है। का ध्येय लेकर कार्य कर रहे डॉ. विजय किशोर बंसल लाखों घरों तक पहचान बना चुके हैं। सेवा कार्यों के जरीए उनकी पहचान देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है। यही कारण है कि उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए विश्व की चार यूनिवर्सिटी उन्हें डॉक्टर्स की उपाधि से नवाज चुकी हैं। साथ ही उन्हें ग्रेट वॉरियर, हीरो ऑफ सोसाइटी और इंटरनेशनल एंबेसडर ऑफ ह्यूमैनटी जैसे प्रतिष्ठित सम्मान भी मिल चुके हैं। 25 लाख घरों तक उनका सेवा कार्य प्रत्यक्ष तौर पर पहुंचा है। वहीं परोक्ष रूप से वह एक करोड़ से अधिक नर रूपी नारायण की सेवा कर चुके हैं। 
डॉ. विजय किशोर बंसल के अनुसार विश्व शांति के लिए सबसे अधिक जरुरी है। विश्वभर में लोगों की मूलभूत जरुरतों का पूरा होना। इसके लिए समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करना होगा। हमें ऐसे समाज का निर्माण करना है। जो शिक्षा, स्वास्थ्य और दो वक्त की रोटी के लिए परेशान ना हो। इसके लिए अभी तक मेरे द्वारा किए गए प्रयास निमित्त मात्र ही हैं। ताजनगरी के ओल्ड विजय नगर कॉलोनी निवासी डॉ. विजय किशोर बंसल पहचान अब विश्वभर में होने लगी है। 
डॉ. बसंल के समाज सेवा के क्षेत्र में किए गए कार्यों को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से जुड़ी संस्था ओएमजी ने मान्यता दी है। लॉकडाउन के दौरान अपने दम पर 50 लाख से अधिक लोगों तक भोजन पहुंचाने का रिकार्ड भी उनके नाम है। डॉ. बंसल ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान 25 लाख अधिक भोजन पैकटों और अन्य खाद्य सामग्री वितरित की थी। इसके जरीए अनुमानित 50 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध हुआ था। 

यह पुरस्कार मिल चुके हैं डॉ. बंसल को
-बुसान क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी फॉर फॉरेन स्टडीज के डॉक्टर ऑफ सोशल साइंस
-द अमेरिकन किंग्स यूनिवर्सिटी से डॉक्टर ऑफ लेटर
-इंटरनेशनल पीस यूनिवर्सिटी से डॉक्टर ऑफ लेटर
-न्यूयार्क सिटी के नसाऊ काउंटी से प्रशस्ति पत्र
-मदर टेरेसा ह्यूमैनटिजी अवार्ड
-फेस नेशनल गौरव अवार्ड
-एचडीएफसी बैंक से नाइवरहुड अवार्ड
-आनंद ऑर्गनाइजेशन फॉर सोशल अवार्ड (कोरोना वॉरियर)
-लाइव 24 ग्रुप का कोरोना वॉरियर
-लाइंस क्लब दिल्ली वेज से कोरोना वॉरियर अवार्ड
-फेस ग्रुप का भारत रत्न अवार्ड
-इंटरनेशनल यूनिसेफ काउंसिल से यूनिसेफ अवार्ड
-डॉ. अब्दुल कलाम अवार्ड
-लॉयर्स विजन से कोरोना वॉरियर्स सम्मान
-फ्रेंड्स ऑफ गुड हेल्थ से इंटरनेशनल एंबेसडर ऑफ ह्यूमैनटी
-इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स से ग्रेट वॉरियर ऑफ ह्यूमैनिटी

Post Views : 450

यह भी पढ़ें

Breaking News!!