image

टिकट लेकर देख सकेंगे विधान भवन की खूबियां, 15 अगस्त से होगा शुरू; छात्रों को देंगे होंगे 25 रुपए

हुत जल्द आमजन भी बिना किसी सिफारिश के विधान भवन के विधान सभा मंडप कॉरिडोर विधान भवन पुस्तकालय चित्र वीथिका और विधायी डिजिटल वीथिका को देख सकेंगे। एक कार्यदिवस में चार गाइडेड टूर अलग-अलग बैच में संचालित होंगे।

बहुत जल्द आमजन भी बिना किसी सिफारिश के विधान भवन के विधान सभा मंडप, कॉरिडोर, विधान भवन पुस्तकालय, चित्र वीथिका और विधायी डिजिटल वीथिका को देख सकेंगे। इसके लिए विधान सभा का गाइडेड टूर शुरू करने की तैयारी है जिसके तहत लोग टिकट लेकर विधान भवन की इन खूबियों के दीदार कर सकेंगे।

गाइडेड टूर के लिए अनुरोध पत्र ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्राप्त होंगे। विधान भवन का गाइडेड टूर 15 अगस्त के आसपास शुरू हो सकता है। एक कार्यदिवस में चार गाइडेड टूर अलग-अलग बैच में संचालित होंगे। टूर में आने वाले लोग दर्शक दीर्घाओं से सभामंडप को देख सकेंगे और इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। आगंतुकों की न्यूनतम संख्या दस और अधिकतम 80 होगी।

विधायी डिजिटल वीथिका के भ्रमण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी जो विधान सभा की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। विधायी डिजिटल वीथिका का भ्रमण सुबह 10.30 से शाम 5.30 बजे तक किया जा सकेगा। दस व्यक्तियों का समूह बनाकर निर्धारित समयसारिणी के अनुसार डिजिटल वीथिका का भ्रमण कराया जाएगा। विधान मंडल सत्र के दौरान और अवकाश के दिनों में गाइडेड टूर संचालित नहीं किए जाएंगे।

विधायी डिजिटल वीथिका के भ्रमण के लिए लगेगा टिकट विधायी डिजिटल वीथिका के भ्रमण के लिए सामान्य नागरिकों को सौ रुपये का टिकट लेना होगा। शैक्षिक टूर के तहत विद्यार्थियों से टिकट के लिए 50 रुपये तथा स्कूल के छात्र-छात्राओं से 25 रुपये लिए जाएंगे। डिजिटल वीथिका का भ्रमण 25-30 मिनट का होगा। जिसमें लाइट एंड साउंड शो, हेलीकाप्टर राइड आदि शामिल होंगे।

Post Views : 210

यह भी पढ़ें

Breaking News!!