image

पाँच लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक, सीएमओ नेअभियान का किया शुभारंभ 

डीके श्रीवास्तव

आगरा। जनपद में विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के तहत पाँच लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी । नौ माह से पांच वर्ष तक की अवस्था के बच्चों को इस सीरप की कुल नौ खुराक लेना अनिवार्य है । ऐसा करने से बच्चों को पोषण मिलता है और उनका बीमारियों से बचाव होता है । इसके लिए एक माह तक अभियान चलेगा जिसका आगाज बुधवार से हो गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लोहामंडी सेकंड के कार्य क्षेत्र गुलाबनगर गढ़ी भदौरिया स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित सत्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी   डॉ. संजीव वर्मन ने तन्मय और विनायक को विटामिन ए की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया । 
 

अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में नौ से बारह माह के 30251 बच्चों को यह दवा दी जाएगी । विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के अंतर्गत  ही एक से दो वर्ष तक के 1.1 लाख बच्चों को और दो से पांच वर्ष तक के 3.5 लाख बच्चों को इस दवा का सेवन करवाया जाएगा । इस अभियान में एएनएम का सहयोग आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करेंगी । बच्चों को यह दवा खसरे से बचाव के प्रथम और दूसरे टीके के साथ दी जाती है और इसके अलावा प्रत्येक छह माह पर अभियान के दौरान भी इसका सेवन कराया जाता है । छाया वीएचएसएनडी और छाया यूएचएसएनडी सत्रों पर बच्चों को लाकर इस दवा का सेवन करवाया जाता है । प्रत्येक सरकारी अस्पताल में यह दवा उपलब्ध है । इसे नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में भी शामिल किया गया है । 


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि विटामिन ए की कमी छोटे बच्चों में अंधेपन का प्रमुख कारण है जिसे दवा सेवन से दूर किया जा सकता है। इसकी कमी बच्चों के विकास को बाधित कर सकती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बाधित करती है। खसरा व दस्त पीड़ित बच्चों में इसकी कमी हो जाने से मृत्यु की आशंका अधिक होती है। टीकाकरण के साथ इस सीरप की सही और उम्र विशिष्ट खुराक देने पर करीब दस फीसदी बच्चों में दस्त, सिरदर्द, बुखार और चिड़चिड़ापन जैसे हल्के लक्षण दिखते हैं जो बिना उपचार के 24 से 48 घंटों के भीतर स्वतः ठीक हो जाते हैं । वर्ष 2013 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विटामिन ए की कमी को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या घोषित किया है क्योंकि यह पाया गया कि विश्व में छह से 59 माह के प्रत्येक तीन बच्चों में से एक बच्चे को यह प्रभावित करता है । इस स्थिति से निपटने के लिए सरकारी प्रावधानों के तहत यह सीरप उपलब्ध कराया जा रहा है। 


लोहामंडी द्वितीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुमन श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार को आयोजित सत्रों पर नौ से पांच वर्ष तक के 76 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई गई।


बच्चों को सत्र स्थल तक लाना है

अभियान से जुड़ीं गुलाब नगर क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता सोनम  ने बताया कि सत्र स्थल तक अभिभावकों को उनके बच्चों के साथ लाना है और बच्चों को सीरप का सेवन करवाना है। अलग अलग आयु वर्ग के बच्चों के लिए सीरप की अलग अलग डोज निर्धारित की गयी है । छूटे हुए बच्चों और उदासीन परिवारों को खासतौर से प्रेरित कर इस अभियान से जोड़ा जाएगा ।

आंगनवाड़ी नीरज कुशवाह ने बताया कि सत्र से पूर्व लक्षित बच्चों के घर पर एक दिन पूर्व विटामिन-ए की खुराक पिलाने के लिए उन्हें प्रेरित किया।

उदघाटन सत्र के दौरान एनएचएम के डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, एएनएम प्रियंका, एनआई संस्था की डिविजनल कोऑर्डिनेटर विद्या, यूनिसेफ के डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, यूनिसेफ से संभागीय स्वास्थ्य समन्वयक  शिवदत्त पाराशर व समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Post Views : 290

यह भी पढ़ें

Breaking News!!