image

तेहरान में रेतीले तूफान की वजह से बंद किए गए स्कूल और दफ्तर

ईरान में अब रेतीले तूफान की समस्या आम होती जा रही है। मध्य अप्रैल से चार बार इस तरह के तूफान आ चुके हैं। अब फिर से रेतीले तूफान की वजह से तेहरान में स्कूल बंद करने पड़े।

ईरान की राजधानी और दक्षिणी क्षेत्र में बालू के तूफान के बाद तेहरान के स्कूल और सरकारी दफ्तरों को सोमवार को बंद कर दिया गया। सरकारी टीवी ने खराब वायु गुणवत्ता की चेतावनी दी है और बुजुर्गों, बीमारों और बच्चों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। खबर में कहा गया है कि तेहरान स्टॉक एक्सचेंज एवं बैंक खुले रहेंगे।

यह दूसरी बार है कि तेहरान ने स्कूल और सरकारी दफ्तरों को बंद किया है और यह अप्रैल मध्य से बालू का, चौथा सबसे भीषण तूफान है। बालू के तूफान की पहचान से मई में पहली बार तेहरान में स्कूल और सरकारी दफ्तरों को बंद किया गया था। बहरहाल, इराक से लगते देश के पश्चिमी हिस्से में बालू के तूफान की वजह से अक्सर स्कूल और कार्यालय बंद किए जाते हैं।

तेहरान दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है। इसके लिए जानकार सरकार की खराब नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हैं। जलवायु परिवरत्न के साथ यहां का रेगिस्तान बढ़ रहा है और वॉटर लेवल लगातार घट रहा है। इस वजह से अब आए दिन बालू के तूफान आने लगे हैं। 

बता दें कि पिछली बार जब तूफान आया था तब सांस लेने में तकलीफ होने की वजह से हजारों को लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। देशभर के हवाई अड्डे भी बंद कर दिए गए थे। इसके अलावा तूफान से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। 

Post Views : 346

यह भी पढ़ें

Breaking News!!