image

कोल्ड चेन प्रबंधन का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न, आकस्मिक परिस्थितियों में संभालेंगी स्टाफ नर्स 

इंडिया समाचार 24

आगरा।आकस्मिक स्थिति में कोल्ड चेन प्रबंधन के लिए सोमवार को एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में 11 स्टाफ नर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसमें उन्हें कोल्ड चेन को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि स्टाफ नर्स को वैकल्पिक व्यवस्था के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने प्रशिक्षण में उपस्थित प्रतिभागियों को कोल्ड चेन की महत्ता बताते हुए आकस्मिक स्थिति में कार्य संभालने की अपेक्षा की।

प्रशिक्षण में सभी प्रतिभागियों को कोल्ड चेन में वैक्सीन का रख रखाव, वैक्सीन टेंप्रेचर मॉनिटर करना और इविन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलीजेंन्स नेटवर्क) के बारे में जानकारी दी। प्रतिभागियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से स्टॉक रजिस्टर, डिस्ट्रीब्यूटर रजिस्टर को अद्यतन करना, टेंपरेचर लॉगबुक को भरना, इविन एप पर वैक्सीन इंडेंट को जिला स्तर पर प्रस्तुत करना, आकस्मिक परिस्थितियों में जैसे विद्युत आपूर्ति ठप हो जाने पर वैक्सीन को नजदीकी कोल्ड चेन प्वॉइंट पर स्थानांतरित करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 

प्रशिक्षण यूएनडीपी के वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर शिवकुमार तिवारी और जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी महेश चंद्र कुशवाहा द्वारा दिया गया। 

इस अवसर पर यूनिसेफ के मंडल मॉनिटर शिवदत्त पाराशर उपस्थित रहे। स्टाफ नर्स राजेंद्र, नंदिनी व्यास, गिरिजेश देवी, संध्या यादव, काजल, आरती, पूनम, ममता, अर्चना, सुधा, गीता ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया।

Post Views : 261

यह भी पढ़ें

Breaking News!!