image

पेट्रोल-डीजल के बाद देश में महंगी हो सकती है बियर, जानिए कारण

बियर बनाने में उपयोग होने वाले कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण कंपनियां कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। बियर इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक, पिछले तीन महीने में जौ के दाम लगभग दोगुने हो गए हैं और लेबल की कीमत, पैकेजिंग के लिए कार्टन और बोतलों के ढक्कनों की कीमत में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि बोतलों को बनाने में उपयोग होने वाले ग्लास के दाम में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है।

देश में पिछले कुछ हफ्तों में पेट्रोल-डीजल के साथ कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके बाद अब जल्द बियर के दामों में इजाफा होने वाला है, जिसके संकेत बियर उत्पाद करने वाली कंपनियों ने दे दिए हैं। बियर को बनाने उपयोग होने वाले कच्चे माल जैसे जौ, ग्लास और पैकेजिंग मटेरियल की कीमतों में वृद्धि होने के कारण कंपनियों की लागत में इजाफा हुआ है।

रूस और यूक्रेन जौ के बड़े उत्पादक: बियर बनाने में बड़ी मात्रा में जौ का उपयोग होता है और कंपनियों की लागत का एक बड़ा हिस्सा जौ की कीमत बढ़ने से प्रभावित होता है। रूस और यूक्रेन में युद्ध के कारण दुनिया में जौ की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। रूस पूरी दुनिया में जौ का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है जबकि यूक्रेन दुनिया का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक है। युद्ध के कारण मौजूदा समय में दोनों देशों से आपूर्ति बाधित हुई है।

बिजनेस न्यूज वेबसाइट मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, बियर बनाने वाली कंपनी यूनाइटेड ब्रुअरीज के सीईओ और एमडी ऋषि पर्दल का कहना है कि कंपनी ने दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटका, मध्य प्रदेश और कई अन्य छोटे राज्यों में बढ़ोतरी को लागू कर रही है।

बी 9 बेवरेजेज ने कहा कि हमने अधिकतर राज्यों में ‘बिरला 91’ के दाम बढ़ा दिए हैं और इसके साथ कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के असर को कम करने के लिए प्रोडक्ट मिक्स में भी बदलाव किया है। बी 9 बेवरेजेज के सीईओ अंकुर जैन ने बताया कि पिछले कुछ समय में बियर बनाने के लिए उपयोग होने वाले कच्चे माल की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। ग्लास हो या फिर एलुमिनियम पिछले कुछ समय में बियर उत्पादन के लिए जरुरी हर चीज के दाम में इजाफा हुआ है। इसके साथ सप्लाई में भी काफी कमी आई है। हम किसी भी तरह से उत्पादन जारी रखने की कोशिश कर रहे हैं।

Post Views : 403

यह भी पढ़ें

Breaking News!!