image

Israel Hamas War: इस्राइली सेना ने हमास के 750 ठिकानों पर की बमबारी

इस्राइली सेना ने बताया कि उनके देश में 189 सैनिकों सहित 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश के भीतर करीब 1,500 हमास आतंकी मारे गए और गाजा के अंदर हमास के सैकड़ों लोग मारे गए हैं। उधर, गाजा के अधिकारियों के अनुसार, वहां 1,417 लोग मारे गए और 6,500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

इस्राइल-फलस्तीन के बीच जारी विवाद के बीच अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अपने इस्राइली समकक्ष योवा गैलेंट के साथ मुलाकात की। 

02:51 PM, 13-OCT-2023

इस्राइली नागरिक ने सुनाई आप बीती
इस्राइली नागरिक गिली का दावा है कि उसके परिवार के सदस्यों को हमास के आतंकवादियों ने बंधक बना लिया था। उन्होंने बताया कि मेरी बहन अपने पति और 3 साल की बेटी के साथ अपने परिवार वालों से मिलने के लिए आई थी। रविवार को उन्हें घर से पकड़ लिया गया। मेरी बहन के पति और उसकी 3 साल की बेटी को भी लेकर चले गए। किबुत्ज बेरी में हुए सबसे अमानवीय नरसंहार का विस्तार करने के लिए 100 से अधिक बंधकों को अमानवीय तरीके से गाजा ले जाया गया है। वे लोग भाग गए पर उनके पीछे 4 आतंकवादी आ गए। मेरी बहन ने अपनी बेटी को अपने पति को दे दिया ताकि वे उसे बचा पाए। मेरी बहन पिछले 5 दिन से लापता है। हम उसे खोजने की बहुत कोशिश कर रहे हैं लेकिन वे हमें नहीं मिल रही है।"
 

02:01 PM, 13-OCT-2023

लॉयड ऑस्टिन इस्राइल पहुंचे, फलीस्तीन के राष्ट्रपति से मिले ब्लिंकन
अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इस्राइल पहुंचे। इससे पहले विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी इस्राइल पहुंचे थे। शुक्रवार को ब्लिंकन ने फलीस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की।

01:09 PM, 13-OCT-2023

गाजा में 750 सैन्य ठिकानों पर इस्राइल का हमला
इस्राइल का दावा है कि उसके जेट विमानों ने रात भर में गाजा में 750 सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इसमें हमास की सुरंगें, सैन्य परिसर, वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के आवास और हथियार भंडारण गोदाम भी शामिल थे। हालांकि, गाजा पर जमीनी आक्रमण से गंभीर खतरा पैदा हो गया है, क्योंकि हमास ने हमले में कई लोगों का अपहरण कर लिया है।

01:09 PM, 13-OCT-2023

लेबनान सीमा पर इस्राइली सैनिक स्टैंडबाय
इस्राइल-लेबनान सीमा पर भी तनाव बढ़ गया है क्योंकि शुक्रवार (13 अक्टूबर) को हमास के साथ युद्ध के सातवें दिन इजरायली सैनिकों, टैंकों और वाहनों को तैनात किया गया था और लेबनान के साथ उत्तरी सीमाओं को शामिल करने के लिए युद्ध का विस्तार किया गया था। इज़राइल ने युद्ध के दौरान लगातार लेबनान के हिज़्बुल्लाह समूह के साथ व्यापार किया है।

01:09 PM, 13-OCT-2023

गाजा पट्टी के अस्पताल संकट की स्थिति में: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि गाजा पट्टी में स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा रही है। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि गाजा पट्टी में ईंधन और जीवन रक्षक स्वास्थ्य और मानवीय आपूर्ति तत्काल नहीं पहुंचाई जा सकी तो मानवीय आपदा को रोका नहीं जा सकेगा।

10:55 AM, 13-OCT-2023

इस्राइल ने पहली बार चूक की बात मानी
इस्राइल ने पहली बार हमास के हमलों को लेकर अपनी चूक की बात मानी है। इस्राइल के मिलिट्री चीफ ने कहा कि चूक के लिए IDF जिम्मेदार है। हम आगे के लिए इससे सबक लेंगे। अभी हमारा मकसद हमास को क्षमताविहीन करने पर है। 

10:33 AM, 13-OCT-2023

इस्राइली हताहतों की संख्या बढ़कर 1,300 पहुंची
आईडीएफ प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि हमारा मकसद नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करना है। हम महत्वपूर्ण युद्ध लड़ रहे हैं। हम भविष्य के लिए और अपने युद्ध अभियानों को जारी रखने की तैयारी कर रहे हैं। बाहर इस समझ के साथ कि यहां ऐसे नागरिक हैं जो हमारे दुश्मन नहीं हैं और हम उन्हें निशाना नहीं बनाना चाहते हैं, हम उन्हें वहां से हटने के लिए कह रहे हैं, ताकि हम गाजा पट्टी में हमास से संबंधित सैन्य ठिकानों पर हमला करना जारी रख सकें। आईडीएफ अंतरराष्ट्रीय संघर्ष के कानून के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से इस्राइली हताहतों की संख्या बढ़कर 1,300 पहुंच गई है। अब तक इस्राइली नागरिकों और सैनिकों को मिलाकर 3000 से अधिक घायल हुए हैं। हमें अपने इतिहास में कभी भी इस तरह से निपटने के लिए मजबूर नहीं किया गया है।

10:30 AM, 13-OCT-2023

ऑपरेशन अजय पर केंद्रीय मंत्री ने कही यह बात
ऑपरेशन अजय पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि चाहे वह कोरोना का समय हो या यूक्रेन-रूस युद्ध का समय हो या अरब स्प्रिंग के दौरान, भारत ने एक के बाद एक ऑपरेशन किए हैं और भारतीयों को बचाया है। पिछले साढ़े 9 साल से यही हो रहा है। सिर्फ अपने नागरिकों को ही नहीं, हमने दूसरे देशों के नागरिकों को भी बचाया है। आज भारत मदद मांगता नहीं, मदद देता है।

09:33 AM, 13-OCT-2023

11 लाख फलस्तीनियों को स्थानांतरित करने की तैयारी
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस्राइली सेना ने उसे गाजा में करीब 11 लाख फलस्तीनियों को अगले 24 घंटों के भीतर एन्क्लेव के दक्षिण में स्थानांतरित किए जाने की बात बताई है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र विनाशकारी मानवीय परिणामों के बिना इस तरह के आंदोलन को असंभव मानता है।

09:30 AM, 13-OCT-2023

हमास ने लोगों से अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च करने को कहा
गाजा के सत्तारूढ़ हमास उग्रवादियों ने शुक्रवार को फलस्तीनियों से इस्राइल की बमबारी का विरोध करने को कहा है। उन्होंने फलस्तीनियों से पूर्वी यरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च करने और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इस्राइली सैनिकों को खदेड़ने का आह्वान किया।

09:27 AM, 13-OCT-2023

फ्रांस ने फलस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगाया
फ्रांस के आंतरिक मंत्री ने स्थानीय अधिकारियों को सभी फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने फ्रांसीसी लोगों से आग्रह किया कि वे मध्यपूर्व में युद्ध को घरेलू तनाव में न बदलने दें। इससे पहले पेरिस पुलिस ने फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछार का इस्तेमाल किया था।

09:27 AM, 13-OCT-2023

व्हाइट हाउस ने 'स्मार्ट' हिजबुल्ला टिप्पणी के लिए ट्रंप की निंदा की
इस्राइल और व्हाइट हाउस ने गुरुवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियों की निंदा की। ट्रंप ने आतंकवादी समूह हिजबुल्ला की प्रशंसा की थी और फिलिस्तीनी हमास आतंकियों के हमले पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की आलोचना की थी। ट्रंप ने हिजबुल्ला को स्मार्ट कहा था और नेतन्याहू पर हमास के हमले के लिए तैयार नहीं होने का आरोप लगाया था।

09:20 AM, 13-OCT-2023

377 फ्रांसीसी नागरिक इस्राइल से वापस पेरिस पहुंचे
इस्राइल से निकाले गए 377 फ्रांसीसी नागरिकों को लेकर एक उड़ान गुरुवार (12 अक्तूबर) की रात पेरिस में उतरी। इसमें कई बच्चे, बुजुर्ग या स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग शामिल थे।

Post Views : 197

यह भी पढ़ें

Breaking News!!