image

15 Feb से शुरू होंगी सीबीएसई की परीक्षाएं, 55 दिन चलेंगे एग्जाम, डेटशीट पर ये है फ्रेश अपडेट

फिलहाल परीक्षार्थी डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं। स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि जल्द ही एग्जाम के लिए डिटेल्ड टाइमटेबल जारी कर दिया जाएगा। अभी के लिए यह कह पाना मुश्किल है कि बोर्ड कब वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी करेगा। लेकिन हां संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड जल्द ही ऐसा करेगा।

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाएं अगले साल फरवरी-अप्रैल में आयोजित होनी है। यह परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। लगभग यह एग्जाम 55 दिनों तक चलेंगी। बोर्ड ने इस संबंध में जानकारी 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी करते ही दे दी थी। इसके अनुसार संभव है कि परीक्षाएं 10 अप्रैल, 2024 को समाप्त हों।

फिलहाल परीक्षार्थी डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं। स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि जल्द ही एग्जाम के लिए डिटेल्ड टाइमटेबल जारी कर दिया जाएगा। अभी के लिए यह कह पाना मुश्किल है कि बोर्ड कब वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी करेगा। लेकिन हां संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड जल्द ही ऐसा करेगा। वहीं, अगर पिछले साल के पैटर्न को देखें तो दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के लिए डेटशीट दिसंबर के अंतिम माह में जारी की गई थी। इस आधार पर इस वर्ष भी ऐसा होने की उम्मीद है। वैसे भी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं से करीब डेढ़ महीने पहले डेटशीट जारी करता है।

पिछले साल इन तारीखों में हुई थीं परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू हुईं थीं, लेकिन कक्षा 10 की परीक्षाएं 21 मार्च को समाप्त हुईं थीं। वहीं, कक्षा 12 की परीक्षाएं 5 अप्रैल तक जारी रहीं थीं। पेपर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक निर्धारित किए गए थे।

सबसे पहले स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद,

लेटेस्ट @सीबीएसई सेक्शन के तहत, दसवीं और बारहवीं कक्षा की डेट शीट डाउनलोड करने का लिंक प्रदर्शित किया जाएगा। अब, जिस कक्षा के लिए डेटशीट खोलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। इसके बाद,पीडीएफ आपके सामने खुलकर आ जाएगा। अब आप इसे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में सेव करके रख सकते हैं।

Post Views : 182

यह भी पढ़ें

Breaking News!!